BJP MLA Shreyasi Singh dancing on Bhojpuri song Fact Check
BJP MLA Shreyasi Singh dancing on Bhojpuri song Fact Check

सोशल मीडिया पर हाल ही में कार की फ्रंट सीट पर बैठी एक महिला का वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें वो भोजपूरी गाने पर झूमती नजर आ रही है। इस वीडियो को शेयर करते हुए लोग ये दावा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो में दिख रही महिला कोई और नहीं बल्कि बीजेपी विधायक श्रेयसी सिंह हैं साथ ही वीडियो के कारण उनकी आलोचना भी कर रहे हैं।

वायरल वीडियो में भोजपूरी गाने पर झूमती नजर आईं बीजेपी विधायक श्रेयसी सिंह!

एक फेसबुक यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “ये हैं बिहार भाजपा की जमुई विधायिका Sreshi Singh। लक्षण से लग रहा है जल्द ही रीना ठाकुर बनने वाली हैं।”

वहीं Krishna Soni Raj नाम के एक फेसबुक यूजर ने इस वीडियो को शेयर कर श्रेयसी सिंह की आलोचना करते हुए लिखा, “बिहार बीजेपी की जमुई विधायक श्रेयसी सिंह। भाजपा के संस्कार और ऐसी महिलाओं की भाजपा में जरूरत है।”

ऐसे में टूडे समाचार की टीम ने जब इस वीडियो की पड़ताल की तो पाया गया कि वीडियो में दिख रही महिला बीजेपी विधायक श्रेयसी सिंह हैं ही नहीं बल्कि अभिनेत्री और मॉडल यामिनी सिंह हैं।

फैक्टचेक

टूडे समाचार की टीम ने सबसे पहले इस वीडियो से जुड़े कुछ कीवर्ड्स की जब रिवर्स जांच की तो हमारी टीम को यूट्यूब पर इस वीडियो का एक लॉन्ग वर्जन मिला, जिसमें पाया गया कि वीडियो में कार की फ्रंट सीट पर भोजपूरी गाने पर डांस कर रही महिला श्रेयसी सिंह नहीं बल्कि भोजपूरी अभिनेत्री और मॉडल यामिनी सिंह हैं। इस वीडियो को यूट्यूब पर 25 दिसम्बर, 2022 को शेयर किया गया था।

फर्जी निकला वायरल वीडियो का दावा

इस दौरान यूट्यूब पर हमारी टीम को यामिनी सिंह के और भी कई कार वाले वीडियोज मिले, जिनमें वो सेम कपड़ों में नजर आ रही थीं और साथ ही अलग-अलग गानों पर झूमती नजर आ रही थीं। वहीं आगे पड़ताल करने पर हमारी टीम को 28 नवंबर, 2022 का एक इंस्टाग्राम पोस्ट मिला, जिसमें यामिनी सिंह समेत और भी कई भोजपूरी कलाकारों को टैग किया गया था। वहीं इस वीडियो पर यामिनी सिंह ने अपने ऑफिशियल हैंडल से कमेंट भी किया था।

दरअसल, सच तो यह है कि श्रेयसी सिंह और यामिनी सिंह का चेहरा काफी हद तक मिलता-जुलता है। यही कारण है कि सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो में यामिनी सिंह को लोग श्रेयसी सिंह समझ बैठे हैं।

ऐसें में टूडे समाचार की इस जांच से ये साफ हो गया है कि सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में बीजेपी विधायक श्रेयसी सिंह का भोजपूरी गाने पर झूमने का दावा पूरी तरह से फर्जी है।

Verify information accuracy with fact-checking: scrutinize claims, cross-reference sources, and confirm data to ensure reliability and combat misinformation.