Became India's best selling car
Became India's best selling car

Alto: देश में न केवल ऐसी सस्ती कारें हैं जिनकी सुरक्षा रेटिंग खराब है, बल्कि ऐसी महंगी कारें भी हैं जिनकी सुरक्षा भी काफी निराशाजनक है। देश में बिकने वाली सभी कारों में मारुति सुजुकी सबसे ज्यादा कारें बेचती है। हालाँकि, इसके अधिकांश बजट मॉडल सुरक्षित नहीं पाए गए हैं। क्रैश टेस्ट में कारों को रेटिंग देने वाली एजेंसी ग्लोबल NCAP ने मारुति वैगनआर और Alto K10 को सिर्फ 1 स्टार दिए हैं। हैरानी की बात यह है कि इनमें से कुछ कारें देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से हैं। हालांकि, कंपनी की कुछ अन्य कारें सुरक्षा के मामले में बेहतर परफॉर्मेंस नहीं दे पाई हैं।

यहां हमारा उद्देश्य आपके साथ एक ऐसी Car के बारे में जानकारी साझा करना है जो देश में सबसे सुरक्षित तो नहीं है, लेकिन सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक बन गई है। जुलाई 2023 में मारुति सुजुकी स्विफ्ट सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही। कंपनी ने इसकी 17,896 यूनिट्स बेचीं।

यह कितना सुरक्षित है?

वाहन बीमा कंपनी एको के अनुसार, ग्लोबल एनसीएपी ने क्रैश टेस्ट में स्विफ्ट को केवल 1 स्टार दिया। आप स्विफ्ट में डुअल फ्रंट एयरबैग, प्रीटेंशन्ड सीटबेल्ट और फोर्स लिमिटर्स, आउटबोर्ड सीटों पर आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और ईबीडी के साथ एबीएस और ब्रेक असिस्ट जैसी सुविधाओं की उम्मीद कर सकते हैं। ग्लोबल एनसीएपी में बच्चे और वयस्क दोनों की सुरक्षा को 1-स्टार रेटिंग दी गई थी। वयस्क अधिभोगी संरक्षण में, इसने 34 में से केवल 19.19 अंक अर्जित किए। बाल अधिभोगी सुरक्षा रेटिंग 49 में से केवल 16.68 थी।

गियरबॉक्स और इंजन

LXi, VXi, ZXi, और ZXi+ कंपनी के चार वेरिएंट उपलब्ध हैं। इसकी कीमत 5.99 लाख रुपये से 9.03 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। मारुति स्विफ्ट 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन से लैस है जो 90 पीएस और 113 एनएम टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को 5-स्पीड ऑटोमैटिक और 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। पेट्रोल वेरिएंट के लिए यह गाड़ी 22 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है, जबकि सीएनजी वर्जन के लिए यह 30 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देती है। इस कार का बूट स्पेस 268 लीटर का है।

विशेषताएं निम्नलिखित हैं

फीचर्स के मामले में Maruti Swift भी काफी अपडेटेड है। यह 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऊंचाई समायोज्य ड्राइवर की सीट, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो एयर कंडीशनिंग और एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी हेडलाइट्स के साथ आता है। सुरक्षा के लिए, यह डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, हिल-होल्ड कंट्रोल के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी) और रियर पार्किंग सेंसर के साथ आता है।

Explore the world of automobiles through the lens of a seasoned professional with over 3 years of hands-on experience. Uncover expert insights, industry trends, and a passion for innovation as we journey...