Raksha Bandhan 2020: राशि के अनुसार बांधे भाई के हाथों पर राखी, किस्मत बदलेगी !

 

रिपोर्ट : रितिका आर्या

नई दिल्ली : 3 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा। यह त्यौहार भाई बहन के पवित्र रिश्ते का त्योहार है। इस दिन बहन अपने भाई के हाथ में राखी बांधकर अपनी सुरक्षा का वचन लेती है की भाई इस राखी के बदले अपनी बहन की हर परेशानी, हर दुख, हर संकट में सहायता करेगा। इस बार राखी का एक खास त्यौहार सावन के आखिरी सोमवार को पड़ रहा है साथ ही 3 अगस्त को सावन की पूर्णिमा भी है। इतना ही नहीं इस बार रक्षाबंधन के दिन सर्वार्थ सिद्धि और आयुष्मान दीर्घायु का शुभ संयोग भी बन रहा है।

कौन-सी राशि के लोगों किस रंग की बांधनी चाहिए राखी, जानें

मेष

मेष राशि के जातकों को नारंगी, लाल रंग की राखी बांधना शुभ होता है। ऐसा करने से इन लोगों को सुखों की प्राप्ति होती है।

मिथुन

मिथुन राशि के जातक आपके लिए हरे रंग की राखी शुभ है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि इस राशि का स्वामी  बुध ग्रह होता है।

कर्क 

कर्क राशि के जातकों को मोती से बनी हुई राखी बांधना शुभ होता है। कहते हैं ऐसा करने से भाई के जीवन में सुख-संपदा बढ़ती है।

सिंह 

सिंह राशि के जातकों को नारंगी लाल या फिर सुनहरे रंग की राखी बांधनी चाहिए। ऐसा करने से भाई के जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

कन्या

कन्या राशि के जातकों के लिए हरा रंग शुभ माना जाता है। ऐसे में उन्हें हरे रंग की राखी बांधनी चाहिए। भाई को हरे रंग की राखी बांधने से सुख की प्राप्ति होती है।

वृषभ और तुला

वृषभ और तुला राशि के स्वामी शुक्र हैं। इसलिए इस राशि के जातकों को चांदी की राखी बांधना शुभ होता है। इसके अलावा सफेद या फिर हल्के बादामी रंग या गुलाबी रंग की राखी भी बांधी जा सकती है। कहते हैं ऐसा करने से भाई को धन लाभ होता है।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के जातकों को लाल रंग की राखी बांधी चाहिए। कहते हैं इससे भाई के जीवन में आने वाली रुकावट दूर होती हैं।

धनु और मीन

धनु और मीन राशि के स्वामी बृहस्पति देव हैं। इसलिए इन राशि के जातकों के लिए केसरिया या फिर पीला रंग शुभ होता है। ऐसे में धनु राशि के जातक पीले रंग की राखी बांधे। आर्थिक लाभ होगा।

मकर और कुंभ

मकर और कुंभ राशि के स्वामी शनि देव हैं। इसलिए इन राशि के जातकों को गहरे नीले, बैंगनी या फिर स्लेटी रंग की राखी बांधी चाहिए। ज्योतिष शास्त्र की माने तो ऐसा करने से सुख प्राप्त होता है।

राखी बांधते समय बहनों को पढ़ना चाहिए यह रक्षा सूत्र

अगर राखी बांधते समय बहनें रक्षा सूत्र पढ़ती हैं तो यह बेहद ही शुभ होता है। इस रक्षा सूत्र का वर्णन महाभारत में भी आता है। 

ॐ येन बद्धो बली राजा दानवेन्द्रो महाबल:।

तेन त्वामपि बध्नामि रक्षे मा चल मा चल।।

From around the web