अब मां वैष्णों का दर्शन करना होगा और आसान, जानिए कैसे...

 

नई दिल्ली : अक्सर आपने लोगों को कहते हुए सुना होगा की हम हमेशा माता के दरबार में जाने का प्लान बनाते हैं, लेकिन जा नहीं पाते। अब जब मां बुलायेगी तब ही हमलोग जा पाएंगे। अगर आप भी ऐसा सोचते हैं, तो दिमाग पर ज्यादा जोर मत डालिए और इस खबर को पढ़िये। आपको बता दें कि कोरोना काल के दौरान देश में जारी लॉकडाउन के बीच सभी धार्मिक स्थलो को बंद कर दिया गया था, जिसके बाद अब अनलॉक के 5वें चरण में सभी धार्मिक स्थलों को खोला जा रहा है।

आपको बता दें कि इसी चरण में माता वैष्णों के दरबार को भी खोला जा रहा है, वहीं भक्तजनों को लेकर एक बड़ी खबर यह है की श्रद्धालुओं को माता वैष्णों के दरबार में जाने के लिए किसी तरह का कोई कष्ट ना हो, उसे लेकर वंदे भारत एक्सप्रेस को फिर से चलाया जाएगा। तो आइए जानते हैं रेलवे ने वैष्णो देवी जाने वालों को क्या खुशखबरी दी है।

बता दें कि भारतीय रेलवे ने 15 अक्टूबर से  श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (22439/22440) को बहाल करने का फैसला किया है। ये ट्रेन मंगलवार को छोड़कर हफ्ते के 6 दिन चलेगी। यानी अगर इसके चलने के दिनों की बात करें तो व्यवस्था पहले जैसी है। तो अगर आप भी माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाना चाहते हैं तो अब आसानी से अपनी यात्रा की प्लानिंग कर सकते हैं।

क्या है ट्रेन की टाइमिंग

आपको बता दें कि इस ट्रेन की टाइमिंग सुबह 6 बजे हैं, जो दोपहर 2 बजे श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा स्टेशन पर पहुंचाएगी। वहीं श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा से ये ट्रेन शाम 3 बजे चलती है और रात में 11 बजे नई दिल्ली पहुंचती है। यानी दिल्ली से वैष्णो देवी के बीच चलने में ये ट्रेन दोनों तरफ से 8-8 घंटे का समय लेती है। यह ट्रेन अम्बाला कैंट जंक्शन, लुधियाना जंक्शन और जम्मू तवी स्टेशनों से गुजरती हुई जाती है।

आपको बता दें कि कोरोना महामारी को लेकर रेलवे ने साफ कहा है कि रेलगाड़ियों और रेलवे स्टेशनों पर सामाजिक दूरी और सैनिटाइजेशन आदि सहित कोविड-19 से संबंधित राज्य और केंद्र सरकार के सभी नियमों और अन्य सभी सावधानियों का पालन करना जरूरी है। यानी आपको कोरोना के दौरान सरकार द्वारा जारी सभी लॉकडाउन के नियमों का पालन करना होगा।

From around the web