Diwali 2020: ये है दिवाली का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि, जानें

 

रिपोर्ट- रितिका आर्या

14 नवंबर को दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा। इसे लेकर बाजारों में रौनक भी देखने को मिल रही हैं। इसे लेकर लोगों ने खरीदारी भी लगभग पूरी कर ली है। दिवाली को दीपावली और दीपों का त्योहार भी बोला जाता है ऐसे में लोगों द्वारा घरों को लाइटों से सजाने का काम भी होने लगा है। तो आइए आपको बताते हैं क्या है इस दिवाली पूजा का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि...

पूजा का शुभ मुहूर्त

इस दिवाली मां लक्ष्मी और गणेश की पूजा का शुभ मुहूर्त: शाम 5 बजकर 28 मिनट से 7 बजकर 24 मिनट तक रहेगा।

प्रदोष काल: 17:28 से 20:07 तक रहेगा ।

वृषभ काल: 17:28 से 19:24 तक रहेगा ।

वहीं, अमावस्या 14 नवंबर को दोपहर 1 बजकर 16 मिनट से शुरू होगी जो 15 नवंबर को 10 बजकर 36 मिनट तक रहेगा।

आपको बता दें, 14 नवंबर को दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा हालांकि इसकी (दिवाली) धूम 13 नवंबर से ही शुरू हो जाएगी। इस दिन (13 नवंबर) धनतेरस (Dhanteras) पड़ेगा। जिसके बाद 15 नवंबर को गोवर्धन पूजा और 16 नवंबर को भैया दूज मनाया जाएगा।

क्यो मनाई जाती है दिवाली

दिवाली का त्योहार इसलिए मनाया जाता है क्योंकि इन दिन भगवान श्रीराम राम लंका पर विजय कर माता सीता को लेकर साथ ही 14 सालों का बनवास काटकर अयोध्या (Ayodhya) वापस आए थे। श्रीराम राम और माता सीता की अयोध्या वापसी से खुश अयोध्या नगर वासी पूरी अयोध्या नगरी को दीपों से सजाते हैं। इस शुभ दिन के अवसर पर हर साल दिवाली मनाई जाती है। दिवाली की शुरुआत धनतेरस के दिन से शुरू होता है। धनतेरस के अगेल दिन छोटे दिवाली मनाई जाती है और अमवस्या के दिन बड़ी दिवाली मनाई जाती है लेकिन इस बार दोनों दिवाली एक ही दिन पड़ रही है, यानी छोटी दिवाली और लक्ष्मी पूजन एक ही दिन होगा।

From around the web