Diwali 2020: घर से हटा दें ये 8 चीजें, माना जाता है अशुभ

 

रिपोर्ट- रितिका आर्या

देशभर में 14 नवंबर को दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा। कहा जाता है माता लक्ष्मी इसी दिन लोगों के घरों में प्रवेश करती है। इस दिन माता घरों में प्रवेश करें इसके लिए लोग दीप जलाकर उनका स्वागत करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ चीजों का घरों में होना अशुभ माना जाता है। इन चीजों के घर में होने से मां लक्ष्मी की कृपा नहीं बरसती और न ही मां लक्ष्मी उनके घरों में ठहरती है। तो चलिए आपको बताते हैं कौन सी है वो चीजें जिन्हें आपको घर में रखने से बचना चाहिए।

टूटा हुआ कांच

अगर आपके घर में भी किसी भी तरह का टूटा हुआ कांच है या फिर कांट से जुड़ी कोई टूटी हुई चीजें है तो उसे तुरंत बदल लें या फिर उसकी जगह नया ले लें। कांच की टूटी हुईं चीजें घर में नकारात्मकता बढ़ाती है। ऐसे में जितना जल्दी हो सके इसे घर से बाहर कर दें।

खराब बिजली सही कराएं

अगर आपके घर की कोई लाइट खराब है या जिसे ठीक कराने की जरूरत है तो ये काम दिवाली से पहले जरूर करा लें। ऐसा माना जाता है घर में अंधेरा अशुभता का प्रतीक होता है साथ ही इसका सेहत पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

टूटी मूर्ति हटाएं

घर में कभी भी टूटी मूर्ति ना रखें। ऐसी मूर्तियां घर में दुर्भाग्य बढ़ाने का काम करती हैं। दिवाली से पहले अपने घर से टूटी मूर्तियों को बाहर कर दें।

टूटा फर्नीचर

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में टूटा हुआ फर्नीचर रखना अशुभ माना जाता है। घर का फर्नीचर हमेशा सही स्थिति में होना चाहिए। वास्तु के अनुसार खराब फर्नीचर का घर पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

रुकी हुई घड़ी

वास्तु के अनुसार घड़ी को प्रगति का प्रतीक माना जाता है। अगर आपके घर में कोई टूटी या रुकी हुई घड़ी है तो उसे दिवाली से पहले घर से हटा दें।

छत की सफाई करें

दिवाली से पहले लोग घरों की सफाई तो करते हैं पर अक्सर घर की छत को नजरअंदाज कर देते हैं। दिवाली से पहले घर की छत को भी साफ करें और यहां पर पड़े कचरे और फालतू सामान को हटा दें।

फटे जूते-चप्पल

दिवाली से पहले घर की सफाई करते समय अपने पुराने और फटे जूते-चप्पलों को बाहर निकालना न भूलें। फटे जूते और चप्पल घर में नकारात्मकता और दुर्भाग्य लाते हैं।

टूटे हुए बर्तन

घर में कभी भी टूटे हुए बर्तन ना रखें। इस दिवाली अपने घर से ऐसे बर्तनों को बाहर निकाल दें जो टूटे हुए हैं। टूटे बर्तनों को घर में रखना अशुभ माना जाता है।

From around the web