Dhanteras 2020: इस बार और भी खास है धनतेरस, बन रहें है दो शुभ संयोग

 

रिपोर्ट- रितिका आर्या

इस बार 13 नवंबर, शुक्रवार को (Dhanwantari Bhagwan) धनतेरस का त्यौहार मनाया जाएगा। इस बार धनतेरस बेहद खास है क्योंकि इस दिन कई ऐसे सहयोग बन रहें हैं जिससे इस दिन की महत्ता और बढ़ गई है। ऐसे में (Dhanwantari Bhagwan) धनतेरस के दिन आपके द्वारा की गई खरीदारी से आपको इसका फल पहले के मुकाबले दोगुना मिलेगा। तो चलिए आपको बताते हैं कौन से वह खास संयोग जो धनतेरस पर बन रहे हैं

शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का माना जाता है ऐसे में इस दिन खरीदारी शुभ मानी जाती है। इस बार धनतेरस के दिन ही हनुमान जयंती की पड़ रही है ऐसे में इस दिन की महत्ता और बढ़ गई है।

धनतेरस के दिन ही चित्रा नक्षत्र नक्षत्र और आयुष्मान योग भी बन रहा है। ऐसे में धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा करना आपके लिए अधिक फलदाई रहेगा। धनतेरस पर मृदु और मित्र संज्ञक नक्षत्र का भी योग बन रहा है। इस अद्भुद संयोग में सोने, चांदी और बर्तनों की खरीदारी आपके लिए शुभफलदायी रहेगी।

धन्वंतरी को भगवान विष्णु का ही एक रूप माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि धनवंतरी धनतेरस के दिन ही समुंद्र के अंदर से कलश लेकर प्रकट हुए थे। तभी से ही बर्तनों की खरीदारी की परंपरा शुरू हुई।

लोहे को शनि का कारक माना जाता है इसलिए धनतेरस के दिन लोहा नहीं खरीदना चाहिए। वहीं सोने, चांदी और बर्तनों के अलावा मिट्टी के दीपक खरीदना भी आज के दिन अच्छा माना जाता है।

From around the web