सावधान : मां वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले भक्तों के सामने आ सकती हैं ये परेशानी

 

नई दिल्ली : नवरात्रि आने में अभी तकरीबन 1 माह शेष है, उससे पहले ही भक्तों की लंबी कतार मां वैष्णों का दर्शन कर चुकी है। लेकिन अब आने वाले समयों में मां वैष्णों देवी की यात्रा करने वाले भक्तों की परेशानी बढ़ सकती है, जिससे उनका बचना संभव नहीं है। गौरतलब है कि कोरोना काल के दौरान कटड़ा स्थित तमाम व्यवसाय और सेवाएं ठप हो गई थीं, जिससे उन्हें काफी नुकसान का सामना करना पड़े। अब वे अपने इसी नुकसान की भरपाई के लिए वैष्णों माता के दर्शन करने आएं भक्तों से वसूलेंगे, यानी पेइंग गेस्ट, वाहनों के किराये में बढ़ोतरी आदि।

पर्यटन विभाग की सहायक निदेशक अंबिका बाली ने कहा कि कटड़ा में पेईग गेस्ट हाउस के पंजीकरण का काम जारी है। आठ कमरों के गेस्ट हाउस का पंजीकरण किया जा रहा है। पर्यटन विभाग से जारी लाइसेंस की समय अवधि एक साल से बढ़ाकर तीन साल की जाएगी। वहीं, ट्रैवल एजेंट्स के लाइसेंस की समाप्ति पांच साल की जाएगी। वहीं पर्यटन विभाग की संयुक्त निदेशक नीलम खजूरिया ने कहा कि हालांकि विभाग द्वारा नए होटलों के पंजीकरण के लिए विभिन्न विभागों से एनओसी आदि का प्रावधान रखा गया है, परंतु पुराने चल रहे होटलों के पंजीकरण के लिए कम से कम कागजी कार्रवाई रखी गई है। ट्रैवल एजेंट को हेलीकॉप्टर सेवा संबंधी कोटे को लेकर श्राइन बोर्ड के सीईओ से बात की जाएगी। स्थानीय धार्मिक पर्यटक स्थलों को बढ़ावा दिया जाएगा।

इससे पूर्व बैठक में ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन के चेयरमैन राजेश सधोत्रा, प्रधान अश्विनी समोत्रा, उपप्रधान सोहन कोहली, अजय गुप्ता, सरदार लाल दुबे, शेर सिंह, राजकुमार दुबे, कमल किशोर, योगेश महाजन, पप्पू लाकड़ी, अनिल सधोत्रा, अजय शर्मा, मनोहर लाल, आशिक भट्ट आदि ने पर्यटन विभाग की निदेशक और संयुक्त निदेशक से मांग की कि कोरोना महामारी के चलते कटड़ा में पर्यटन विभाग के लाइसेंस फीस को एक साल के लिए माफ किया जाए और पर्यटन के साथ ही वैष्णो देवी यात्रा को बढ़ाने के लिए विभाग द्वारा गंभीर प्रयास किया जाए।

कटड़ा नगर पालिका अध्यक्ष विमल इंदु ने कहा कि आधार शिविर कटड़ा के कारोबार के साथ करीब पांच लाख लोग जुड़े हुए हैं, जो वैष्णो देवी यात्रा में बढ़ोतरी न होने से बुरी तरह प्रभावित हो रहे हैं। वैष्णो देवी यात्रा में जल्द से जल्द बढ़ोतरी कर व्यापारी वर्ग की परेशानियां दूर की जाएं। हाल ही में घोषित राहत पैकेज का पूरा लाभ कटड़ा के व्यापारी वर्ग को मिले। वहीं पर्यटन विभाग की सहायक निदेशक अंबिका बाली ने कहा कि वैष्णो यात्रा में बढ़ोतरी को लेकर गंभीर प्रयास किए जाएंगे। कोरोना महामारी को लेकर हुए नुकसान की भरपाई को मिलकर दूर किया जाएगा। आपको बता दें कि ये सभी बातें कटड़ा में ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन द्वारा आयोजित एक बैठक में कहीं गई है, जहां सभी अधिकारी मौजूद थे। अब देखना यह है कि इस कोरोना संकट में माता वैष्णों के भक्तजनों पर और कौन सा संकट आता है।

From around the web