400 सालों बाद बन रहा बृहस्पति और शनि का ऐसा महासंयोग, जानें किन राशियों पर क्या पड़ेगा प्रभाव

 

नई दिल्ली: 21 दिसंबर 2020 सोमवार को तकरीबन 400 सालों बाद ऐसा महासंयोग बन रहा है, जो बहुत ही दुर्लभ है। इस महासंयोग का असर आपकी राशि पर भी पड़ेगा, जो काफी हितकारी माना जा रहा है। आपको बता दें कि इस दिन सौर मंडल के दो बड़े ग्रह बृहस्पति और शनि एक दूसरे के बेहद नजदीक आ जाएंगे, जिसे आप अपनी नंगी आंखों से भी देख सकते है। बता दें कि यह स्थिति 397 साल बाद बन रही है।

नासा के अनुसार, इससे पहले ये दोनों ग्रह 1623 में इतने करीब आए थे। ज्योतिषियों के नजरिए से देखें तो इस घटना का देश-दुनिया पर बहुत गहरा प्रभाव हो सकता है। वहीं ज्योतिषविदों का कहना है कि शनि और बृहस्पति के नजदीक आने से वैश्विक महामारी भी काफी हद तक कम होती दिखाई पड़ेगी।

अब आइए जानते है इस खंगोलीय घटना का किन राशियों पर क्या पड़ेगा प्रभाव :-

मेष- मेष जातकों के करियर में सकारात्मक सुधार होगा। आपको तमाम उन कार्यों में सफलता मिल सकती है जो किसी कारण से अटके हुए थे।

वृष- वृष राशि वाले जातकों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। लंबी यात्राओं पर जाने से परहेज करें। घर के सदस्यों की सेहत का भी ख्याल रखें।

मिथुन- मिथुन जातकों को अपने वैवाहिक जीवन का ध्यान रखना चाहिए। अगले चार महीने घर में कलह और पार्टनर से अनबन रहने की संभावना है।

कर्क- कर्क राशि वाले जातकों को विवाह और कारोबार के मामलों में लाभ होगा। लव मैरिज के योग बनेंगे। कारोबार में लाभ होगा।

सिंह- सिंह जातकों को जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। पार्टनर के साथ अच्छे पल बिता सकते हैं। घर में सुख और शांति का माहौल बना रहेगा।

कन्या- कन्या राशि जातकों के करियर और स्थान में बड़ा परिवर्तन होगा। नई नौकरी या नया व्यापार शुरू करने वालों के लिए ये वक्त बेहद शुभ रहेगी।

तुला- तुला राशि जातकों को वाद-विवाद और मुकदमेबाजी से बचना चाहिए। कोर्ट-कचहरी के मामलों से दूर रहने में ही भलाई होगी। प्रॉपर्टी विवाद से जुड़े विवाद से भी दूर रहें।

वृश्चिक- वृश्चिक राशि वाले जातक जीवन में बड़े परिवर्तन का निर्णय ले सकते हैं। नई नौकरी, वाहन या मकान के रूप में लाभ हो सकता है। करियर के मामले में कोई बड़ा निर्णय लेने से पहले शुभचिंतकों की राय जरूर लें।

धनु- धनु राशि के जातक करियर में बड़े बदलाव के लिए तैयार रहें। एजुकेशन और करियर के मामले में लिए गए फैसलों का असर जीवन में लंबे समय तक रहेगा। सोच समझकर फैसला लें।

मकर- मकर राशि के जातकों को पद प्रतिष्ठा का लाभ होगा। मान-सम्मान बढ़ेगा। पिता के साथ संबंध अच्छे होंगे। ऑफिस में सहकर्मियों संग रिश्ते में मिठास आएगी।

कुंभ- कुंभ जातकों को स्वास्थ्य और मानसिक स्थिति का ध्यान रखना चाहिए। इस दौरान बढ़ने वाला खर्च आपको मानसिक तनाव दे सकता है। इसलिए खर्चों पर नियंत्रण रखें।

मीन- मीन राशि जातक को इस समय के निर्णयों में सावधानी रखनी चाहिए। जीवन का कोई भी बड़ा फैसला लेने से पहले घरवालों या पार्टनर से सलाह जरूर लें।

From around the web