Post Office Schemes : सिर्फ ₹500 से पोस्ट ऑफिस की इन स्कीम्स में करो निवेश की शुरुआत, लॉन्ग टर्म में बनेगा लाखों का फंड

Avatar

By Yogesh Yadav

Published on:

Post Office Schemes : पैसा बचाने के लिए जेब में बड़ी रकम का होना जरूरी नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि छोटी बचत से भी अच्छा खासा फंड इक्कठा लॉन्ग टर्म में इकट्ठा किया जा सकता है। अपनी आय के हिसाब से आप जितना भी निवेश कर पाओ वह काफी है यदि आप निरंतरता के साथ निवेश करते हो तो। 

अतः हम आपको इसी उद्देश्य से पोस्ट ऑफिस के कुछ ऐसी स्कीम्स के बारे में बताने जा रहे जिनमे आप सिर्फ 500 रुपए की राशि से निवेश की शुरुआत कर सकते हो तथा लॉन्ग टर्म में अच्छा फंड तैयार कर सकते हो। आइए इनके बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करते है।

PPF

पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी की पीपीएफ जिसके तहत एक निवेशक सालाना आधार पर न्यूनतम 500 रुपए और अधिकतम 1.50 लाख रुपए निवेश कर सकता है। यह स्कीम 15 साल के लिए होती है और आप चाहे तो मैच्योरिटी के समय 5–5 साल के ब्लॉक में निवेश की अवधि को बढ़ा सकते हो। 

मौजूदा समय में पब्लिक प्रोविडेंट फंड में 7.1% ब्याज निवेशकों को मिल रहा है। आप 500 रुपए मासिक निवेश के आधार पर 1 साल में 6000 और 15 साल में कुल 90000 रुपए का निवेश करते कर सकते हो।  

अतः इस ब्याज दर के आधार पर आपको 15 साल बाद ब्याज सहित कुल 1,62,728 रुपए मिलेंगे। जबकि 5 साल निवेश की अवधि को बढ़ाने पर कुल 2,66,332 रुपए मिलेंगे तथा 25 साल के निवेश पर 4,12,321 रुपए प्राप्त होंगे।

SSY

देश की बेटियों के भविष्य को वित्तीय रूप से उजागर करने के लिए भारत सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना चलाई जा रही है। एक साल में आप इस स्कीम में न्यूनतम 250 रुपए और ज्यादा से ज्यादा 1.50 लाख रुपए जमा कर सकते हो। 

साथ ही यह स्कीम अधिकतम 15 सालों के लिए होती है जो बेटी के 21 साल होने पर मैच्योर होती है। इस समय 8.2% ब्याज इस स्कीम पर मिल रहा है। अतः 500 रुपए मासिक निवेश के आधार पर 15 सालों में आपका कुल निवेश 90000 रुपए होगा। 

जबकि 21 साल की आयु में जब आपको यह राशि मिलेंगी तो 8.2% ब्याज दर के हिसाब से कुल 2,77,103 आपको मिलेंगे। लेकिन याद रहे कि सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाने के लिए आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए।

डिस्क्लेमर : TodaySamachar.in ब्लॉग के माध्यम से आप सभी पाठकों को केवल स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड और वित्तीय निवेश से संबंधित नई नई जानकारियां दी जाती है। हमारा उद्देश्य आपको किसी भी प्रकार से निवेश संबधित सलाह देना नही है। इसलिए किसी भी क्षेत्र में निवेश से पहले किसी अच्छे वित्तीय सलाहकार से परामर्श जरूर लें।

Avatar

I Am A Finance Journalist, 5+ years experience. Decoding market trends & simplifying investments. Helping you navigate your financial future..