Post Office Scheme : तगड़ी कमाई वाले पोस्ट ऑफिस की 5 जबरदस्त स्कीम  

Avatar

By Yogesh Yadav

Published on:

Post Office Scheme : जब भी बात सुरक्षित निवेश की होती है तो पोस्ट ऑफिस का नाम भी लिया जाता है क्योंकि पोस्ट ऑफिस में कई सारे ऐसे सेविंग स्कीम चलाए जा रहे हैं जिन पर निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिलता है। उन्हीं में से आपको 5 जबरदस्त स्कीम के बारे में हमने इस लेख में जानकारी दी है।

1. महिला सम्मान सेव‍िंग स्‍कीम

आपको नाम से ही पता चल गया होगा कि खासकर महिलाओं के लिए इस महिला सम्मान सेविंग स्कीम को चालू किया गया हैं। इस स्कीम में निवेश करने की कोई सीमा नहीं है। 

साथ ही इस स्कीम पर निवेशकों को ब्याज तो मिलता है लेकिन मिलने वाले ब्याज पर डीडीएस काटा जाता है। वही टैक्स में छूट का प्रावधान भी इस स्कीम में नहीं मिलता है।

2. नेशनल सेव‍िंग टाइम ड‍िपॉज‍िट अकाउंट

इस स्कीम में पैसे लगाने के लिए पोस्ट ऑफिस में जाकर आप फॉर्म भर सकते हो। बताना चाहेंगे कि इस स्कीम के तहत 1 साल के लिए 6.9% ब्याज, दो साल के लिए 7.0% ब्याज मिलता है।

जबकि तीन साल के लिए 7.1% ब्याज मिल रहा है। यदि आप 5 साल के लिए इस स्कीम में पैसे लगाते हो तो 1.50 लाख रुपए तक का छूट आपको टैक्स में मिलता हैं।

3. नेशनल सेव‍िंग र‍िकर‍िंग ड‍िपॉज‍िट अकाउंट

निवेशकों को पर इस स्कीम पर 5 साल के निवेश पर निश्चित दर से 6.7% ब्याज मिलता हैं। साथ ही निवेशकों कंपाउंडिंग का फायदा भी मिलता है। 

अकेला व्यक्ति या फिर 3 लोग मिलकर ज्वाइंट अकाउंट इस स्कीम के तहत खोल सकते है। मिनिमम 100 रुपए आप इस स्कीम में निवेश कर सकते हो और अधिकतम 100 रुपए के मल्टीपल पर निवेश कर सकते हो।

4. क‍िसान व‍िकास पत्र

इस स्कीम में हालांकि इनकम टैक्स में छूट तो नही मिलती है लेकिन इसे पैसा डबल करने वाला स्कीम कहा जाता है। इस स्कीम पर फिलहाल 7.5% ब्याज मिल रहा है। 

यह स्कीम पूरी तरह से एक सुरक्षित स्कीम है। वही एक अच्छी बात यह है कि मैच्योरिटी के बाद प्राप्त राशि पर TDS भी नहीं काटा जाता है।

5. पोस्‍ट ऑफ‍िस मंथली इनकम स्‍कीम

यह भी एक अच्छा निवेश विकल्प है जिसमे 1500 रुपए मासिक निवेश से अधिकतम 9 लाख रुपए जबकि ज्वाइंट खाते के द्वारा अधिकतम 15 लाख रुपए निवेश किए जा सकते हैं। 

फिलहाल इस स्कीम के द्वारा 7.4% ब्याज मिल रहा है। वही टैक्स में कोई छूट नहीं मिलता। यदि 40000 से अधिक ब्याज मिलता है तो TDS काटा जाता है जबकि सीनियर सिटीजन के यह सीमा 50 हजार रुपए से ज्यादा है।

डिस्क्लेमर : TodaySamachar.in ब्लॉग के माध्यम से आप सभी पाठकों को केवल स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड और वित्तीय निवेश से संबंधित नई नई जानकारियां दी जाती है। हमारा उद्देश्य आपको किसी भी प्रकार से निवेश संबधित सलाह देना नही है। इसलिए किसी भी क्षेत्र में निवेश से पहले किसी अच्छे वित्तीय सलाहकार से परामर्श जरूर लें।

Avatar

I Am A Finance Journalist, 5+ years experience. Decoding market trends & simplifying investments. Helping you navigate your financial future..