Mutual Fund SIP Plan : आज से शुरू करें 2000 मासिक SIP, इतने साल में मिलेंगे पूरे 26 लाख रुपए 

Avatar

By Yogesh Yadav

Published on:

Mutual Fund SIP Plan : सेविंग करना आज की तारीख में काफी ज्यादा जरूरी हो गया है। देखा जाए तो निवेश के नजरिए से Mutual Fund SIP काफी अच्छा विकल्प है जिसके द्वारा कम जोखिम के साथ बेहतर रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है। 

इसी उद्देश्य से आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे मात्र 2000 रुपए प्रतिमाह SIP शुरू करके अपने भविष्य के लिए 26 लाख रुपए का फंड तैयार कर सकते हो। चलिए इसके बारे में जानते है। 

शुरू करें 2000 की SIP

म्यूचुअल फंड से लाखों रुपए का फंड तैयार करने के लिए आपको मात्र 2000 रुपए की मासिक SIP करनी पड़ेगी। आपको यह निवेश 20 सालों के लिए करना होगा। यदि आपकी आयु आज 20 वर्षों है तो जब तक आप 40 वर्षों के न हो जाओ तब तक आपको SIP को चालू रखना होगा।

बनेगा 26 लाख का फंड

वैसे तो SIP के द्वारा 12% औसतन रिटर्न सालाना आधार पर आसानी से मिल सकता है। जबकि यह रिटर्न निवेश की लॉन्ग टर्म अवधि में और भी अधिक हो सकती है। अतः 20 सालों तक SIP करने पर आपका कुल निवेश 4.80 लाख रुपए होगा।

साथ ही यदि आपको 14% तक का रिटर्न भी इस निवेश पर मिलता है तो 20 साल बाद कंपाउंडिंग सहित आपको कुल 26,32,693 रुपए प्राप्त होंगे। इस 20 साल की अवधि में आपको ब्याज के रूप में 21,52,693 रुपए मिलेंगे।

डिस्क्लेमर : TodaySamachar.in ब्लॉग के माध्यम से आप सभी पाठकों को केवल स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड और वित्तीय निवेश से संबंधित नई नई जानकारियां दी जाती है। हमारा उद्देश्य आपको किसी भी प्रकार से निवेश संबधित सलाह देना नही है। इसलिए किसी भी क्षेत्र में निवेश से पहले किसी अच्छे वित्तीय सलाहकार से परामर्श जरूर लें।

Avatar

I Am A Finance Journalist, 5+ years experience. Decoding market trends & simplifying investments. Helping you navigate your financial future..