SCSS : सीनियर सिटीजन के लिए बड़ा मौका, इस स्कीम में मिल रहा है FD से ज्यादा ब्याज 

Avatar

By Yogesh Yadav

Published on:

SCSS : यदि आप रिटायरमेंट के बाद अपने आगे के भविष्य के लिए एक अच्छा फंड तैयार करना चाहते हो तो आपको आज हम पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में जानकारी देने जा रहे है जहां पर सुरक्षित निवेश के साथ आपको FD से ज्यादा ब्याज मिल रहा हैं। 

यहां आपको हम सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके द्वारा आप अपने बुढ़ापे को वित्तीय रूप से सुरक्षित बना सकते हो। इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी आपको आगे दी गई है।

1000 से शुरू करें निवेश

इस स्कीम में निवेश की शुरुआत आप मात्र 1000 रुपए से कर सकते हो। मुख्य रूप से यह योजना सीनियर सिटीजन के लिए शुरू की गई है। इस योजना में पैसा लगाने से पहले निवेशक की आयु 60 साल या इससे ज्यादा होना चाहिए। वही VRS लेने वाले व्यक्ति 55 साल की आयु के बाद निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। सैन्यकर्मियों को 5 साल का अतिरिक्त छूट मिलता है।

निवेश पर मिलेगा बंपर ब्याज

एक सरकारी योजना होने के नाते इस स्कीम पर अभी के समय 8.2 फीसदी ब्याज मिल रहा हैं। इतना ब्याज को निवेशक को FD पर भी मिलता हैं। निवेशक द्वारा जितना पैसा इस स्कीम में लगाया जायेगा उतना ही फायदा उनको मिलेगा। बताना चाहेंगे कि अधिकतर 30 लाख रुपए का निवेश इस स्कीम में किया जा सकता है।

यदि इस स्कीम में 30 लाख की एकमुश्त राशि निवेश की जाएगी तो सालाना आधार पर 2.46 लाख रुपए का ब्याज आपको मिलेगा। यानी की मासिक आधार पर 20 हजार रुपए मिलेंगे। जबकि तिमाही आधार पर 61,500 रुपए ब्याज के रूप में मिलेंगे। साथ ही अगर आप 5 लाख रुपए इस स्कीम लगाओगे तो मासिक आधार पर 10,250 रुपए ब्याज मिलेगा।

डिस्क्लेमर : TodaySamachar.in ब्लॉग के माध्यम से आप सभी पाठकों को केवल स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड और वित्तीय निवेश से संबंधित नई नई जानकारियां दी जाती है। हमारा उद्देश्य आपको किसी भी प्रकार से निवेश संबधित सलाह देना नही है। इसलिए किसी भी क्षेत्र में निवेश से पहले किसी अच्छे वित्तीय सलाहकार से परामर्श जरूर लें।

Avatar

I Am A Finance Journalist, 5+ years experience. Decoding market trends & simplifying investments. Helping you navigate your financial future..