Fixed Deposit Benefits : ब्याज सहित FD से मिलते है 5 जबरदस्त फायदे, ज्यादातर लोगों को नही है इसकी जानकारी 

Avatar

By Yogesh Yadav

Published on:

Fixed Deposit Benefits : भविष्य को वित्तीय रूप से सुरक्षित बनाने के लिए भारत में काफी ज्यादा लोगों फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा निवेश किया जाता है। क्योंकि एफडी में पैसा लगाने से सुरक्षित निवेश के साथ गारंटीड रिटर्न मिलता है। 

मजे की बात यह है कि लोगों के अनुसार FD करने से सिर्फ ब्याज के रूप में फायदा मिलता है लेकिन ऐसा नहीं है। ब्याज के अलावा फिक्स्ड डिपॉजिट के द्वारा 5 अन्य फायदे भी मिलते है जिनके बारे में आपको जानना चाहिए।

1. लोन और ओवरड्राफ्ट की सुविधा

बैंक की तरफ से उन लोगों को आसानी से लोन मिल जाता है जो फिक्स्ड डिपॉजिट करवाते है। जबकि कई सारे बैंकों द्वारा FD को आधार मानकर ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाती है।

2. इंश्योरेंस कवर की सुविधा

यदि आपने भी किसी भी बैंक में FD करवाया है तो बतौर ग्राहक आपको डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) का इंश्योरेंस कवरेज प्राप्त होगा। 5 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस कवरेज मूलधन और ब्याज के साथ मिलेगा।

3. मुफ्त लाइफ इंश्योरेंस

काफी सारे बैंक अपने एफडी करवाने वाले ग्राहकों को एक सीमित आयु तक मुफ्त में लाइफ इंश्योरेंस की सुविधा भी देता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि अधिक से अधिक लोगों को एफडी करवाने के लिए आकर्षित किया जा सके।

4. टैक्स में छूट

आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80सी के आधार पर यदि आप किसी बैंक में 5 साल या इससे अधिक अवधि के लिए एफडी करवाते हो तो सालाना 1.5 लाख रुपए तक का छूट आपको इनकम टैक्स में मिल सकता है।

5. गारंटीड रिटर्न

यदि आप एफडी करवाते हो तो इसका एक फायदा यह भी है कि आपको गारंटीड रिटर्न मिलता है। वही म्यूचुअल फंड, स्टॉक मार्केट आदि में निवेश करने पर रिटर्न कम ज्यादा होते रहते है।

डिस्क्लेमर : TodaySamachar.in ब्लॉग के माध्यम से आप सभी पाठकों को केवल स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड और वित्तीय निवेश से संबंधित नई नई जानकारियां दी जाती है। हमारा उद्देश्य आपको किसी भी प्रकार से निवेश संबधित सलाह देना नही है। इसलिए किसी भी क्षेत्र में निवेश से पहले किसी अच्छे वित्तीय सलाहकार से परामर्श जरूर लें।

Avatar

I Am A Finance Journalist, 5+ years experience. Decoding market trends & simplifying investments. Helping you navigate your financial future..