Mutual Fund SIP : म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले रखें इन बातों का ध्यान, वरना नही बनेगा बड़ा फंड 

Avatar

By Yogesh Yadav

Published on:

Mutual Fund SIP : वर्तमान समय में SIP बचत करने वाले प्रत्येक लोगों के लिए निवेश करने का एक लोकप्रिय माध्यम बन चुका है। परिणामस्वरूप बहुत तेजी से भारत में लोग म्यूचुअल फंड में SIP के जरिए निवेश कर रहे है और लंबी अवधि के लिए अच्छा फंड तैयार करने में जुट गए हैं। 

लेकिन इससे पहले जरूरी है कि आप SIP से संबंधित कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखें ताकि आपसे कोई गलती न हो। इसी के बारे में ही आगे हमारे द्वारा इस लेख में आपको जानकारी दी गई है। चलिए पहले जानते है कि आखिर ये SIP क्या है?

SIP क्या है

सिस्टेमेटिक इन्वेस्टमेंट प्लान, SIP का पूरा नाम है जिसके द्वारा एक नियमित अंतराल बाद नियमित राशि म्यूचुअल फंड में निवेश किया जाता है। यदि आप लॉन्ग टर्म के लिए अच्छा पैसा इकट्ठा करना चाहते हो तो लेकिन आपके पास सेविंग के लिए हर महीने ज्यादा पैसे नहीं बचते हैं तो आप SIP के द्वारा मात्र 500 रुपए से निवेश की शुरुआत कर सकते हो। 

SIP करने से पहले रखें निम्नलिखित बातों का ध्यान

  • जिस फंड में आप पैसा लगाना चाहते हो तो उसके बारे में जानकारी जरूर हासिल कर लें कि बीते 3 से 5 सालों में फंड ने कैसा रिटर्न दिया है और उस फंड का साइज क्या है।
  • इसके साथ एक लक्ष्य निर्धारित कर लें कि आपको कितने समय में कितना फंड इकट्ठा करना है उसके आधार पर SIP शुरू करें।
  • शुरुआत में आप एक सही रकम के साथ निवेश शुरू करें। यानी की निवेश की राशि बहुत कम या बहुत ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • SIP के बारे में यदि अधिक जानकारी न हो तो किसी वित्तीय सलाहकार से परामर्श जरूर लें ताकि आपको भविष्य में कोई परेशानी न हो।

डिस्क्लेमर : TodaySamachar.in ब्लॉग के माध्यम से आप सभी पाठकों को केवल स्टॉक मार्केट, म्यूचुअल फंड और वित्तीय निवेश से संबंधित नई नई जानकारियां दी जाती है। हमारा उद्देश्य आपको किसी भी प्रकार से निवेश संबधित सलाह देना नही है। इसलिए किसी भी क्षेत्र में निवेश से पहले किसी अच्छे वित्तीय सलाहकार से परामर्श जरूर लें।

Avatar

I Am A Finance Journalist, 5+ years experience. Decoding market trends & simplifying investments. Helping you navigate your financial future..