Fixed Deposit : इस राज्य की सरकार कराएगी नवजात शिशु के नाम पर 10,800 रुपए की FD, यहां जाने पूरी डिटेल्स

Avatar

By Yogesh Yadav

Published on:

भारत में की गई जनगणना के अनुसार भारत के सिक्किम राज्य की जनसंख्या सबसे कम है। अतः यहां की जनसंख्या बढ़ाने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री ने एक अहम योजना का ऐलान किया है जिसके बारे में हम आपको इस लेख में जानकारी देने जा रहे हैं। 

इस योजना के अनुसार सरकार द्वारा नवजात शिशु के नाम पर 10,800 रुपए की फिक्स्ड डिपॉजिट की जाएगी। इस योजना का नाम है ‘सिक्किम शिशु समृद्धि योजना’ (Shishu Samriddhi Yojana) जिसकी घोषणा मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने राज्य के विधानसभा चुनाव से पहले की थी।

सोरेंग जिले में ‘जन भरोसा सम्मेलन’ को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने बताया कि नवजात शिशु के नाम पर की जाने वाली इस FD को बच्चे के 18 वर्ष होने के बाद मैच्योर किया जा सकता है और पैसा निकाला जा सकता है।

क्या होता है Fixed Deposit

बताना चाहेंगे की फिक्स्ड डिपॉजिट एक इन्वेस्टमेंट स्कीम है जिसके तहत एक निश्चित समय के लिए पैसा इन्वेस्ट किया जाता है और जिस पर निवेशकों को ब्याज दिया जाता है। एफडी की सुविधा बैंकिंग या गैर बैंकिंग संस्थाओं द्वारा दी जाती है। हिंदी भाषा में फिक्स्ड डिपॉजिट को सावधि जमा कहते है।

एफडी में पैसा निवेश करने पर सामान्य बचत के मुकाबले ज्यादा ब्याज प्राप्त किया जा सकता है। FD मुख्य रूप से लॉक इन पीरियड के साथ आता हैं। इसका अर्थ है कि अवधि के समाप्त होने से पहले आप पैसा नही निकाल सकते हो। लेकिन अगर आप किसी कारण से पैसा निकाल लेते तो आपके ऊपर पेनल्टी लगाया जाता है।

Avatar

I Am A Finance Journalist, 5+ years experience. Decoding market trends & simplifying investments. Helping you navigate your financial future..