Fact Check: स्कूली छात्रा के साथ मुस्लिम व्यक्ति ने की जबरन शादी! स्क्रिप्टेड है वायरल वीडियो

Ankit Singh

By Ankit Singh

Published on:

सोशल मीडिया पर हाल ही में एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक अधेड़ उम्र का मुस्लिम व्यक्ति एक स्कूली छात्रा से जबरन शादी करता नजर आ रहा है। इस वीडियो के साथ ही सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि एक हिंदू लड़की की शादी जबरन मुस्लिम व्यक्ति से करवाई जा रही है।

क्या है वायरल वीडियो?

दरअसल, सुधीर मिश्रा नाम के एक्स यूजर ने अपने हैंडल पर ये वीडियो शेयर किया है और लिखा है – “यह मुल्ला कौन है? क्या कर रहा है? – इस युवा स्कूली छात्रा के साथ क्या हो रहा है? – क्या लड़की की मुल्ला से शादी करायी जा रही है? क्या कोई बता सकता है इस बारे में?”

इस वीडियो के वायरल होने के बाद और भी कई यूजर्स समान दावे के साथ इस वीडियो को शेयर कर रहे हैं।

हालांकि टूडे समाचार ने अपनी पड़ताल में पाया है कि ये वीडियो स्क्रिप्टेड है और इसे असल तौर पर ‘हमर दरभंगा’ नाम के यूट्यूब चैनल ने अपलोड किया है, जो खुद को कॉमेडी चैनल क्लेम करता है।

फैक्टचेक

दरअसल, टूडे समाचार ने जब वायरल वीडियो से जुडे कुछ कीवर्ड्स गूगल पर सर्च किए तो हमारी टीम को ऐसी कोई हालिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें ऐसी किसी खबर का जिक्र हो और ना ही इस वीडियो से जुड़े स्क्रीनशॉट वाली खबरें मिली।

इसके बाद हमारी टीम ने वीडियो के कुछ की फ्रेम्स को निकालकर इसे इमेज रिवर्स सर्च किया तो ‘हमर दरभंगा‘ नाम के यूट्यूब चैनल पर हमें इस वायरल वीडियो का असली वर्जन मिला, जिसे 28 अक्टूबर 2023 को अपलोड किया गया था। वहीं इस वीडियो के कैप्शन में लिखा था, “गांव में कैसे शादी किया जाता है आप लोग खुद देख लो।”

इस वीडियो में मौजूद सभी लोग बिहार की मैथिली भाषा में कुछ बोलते नजर आ रहे हैं। साथ ही ये एक कॉमेडी वीडियो है, जिसे लोगों के मनोरंजन के लिए बनाया गया था। इस वीडियो को अबतक 543K लोगों ने पसंद किया है। हालांकि कमेंट सेक्शन में कई लोगों ने ऐसा कंटेंट बनाने के लिए उन्हें ट्रोल भी किया है।

इसके बाद हमारी टीम ने जब इस यूट्यूब चैनल को स्कैन किया तो हमने पाया कि इस चैनल के 282K सब्सक्राइबर्स हैं और ये चैनल इसी तरह के कंटेंट बनाता है। चैनल की जांच के दौरान हमारी टीम को इस चैनल पर और भी कई फेक शादी वाली वीडियोज मिली, जिसमें लड़की की शादी जबरन करवाई जा रही है।

ऐसे में आखिरकार हमारी टीम ने इस यूट्यूब चैनल से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो सका। ऐसे में इस वीडियो की उनसे पुष्टि नहीं की जा सकी।

हालांकि बाकी की पड़ताल को देखते हुए ये कहा जा सकता है कि ये वीडियो स्क्रिप्टेड है और इसे महज मनोरंजन के तौर पर बनाया गया था। सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ इसे शेयर किया जा रहा है।

Ankit Singh

Verify information accuracy with fact-checking: scrutinize claims, cross-reference sources, and confirm data to ensure reliability and combat misinformation.