Fact Check: राम मंदिर अभिषेक समारोह से पहले कानपुर में दिखा ‘जटायु’! फर्जी है ये वायरल दावा

Ankit Singh

By Ankit Singh

Published on:

22 जनवरी को होने वाले अयोध्या के राम मंदिर अभिषेक में अब महज कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं। हालांकि इससे पहले राम मंदिर से संबंधित कई दावे और वीडियोज वायरल होने लगे हैं।

इसी कड़ी में सोशल मीडिया पर हाल ही में एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक वीडियो बुलेटिन के जरिए अयोध्या से महज 200 किलोमीटर दूर ‘जटायु’ को देखे जाने का दावा किया जा रहा है।

राम मंदिर अभिषेक से पहले कानपुर में दिखा ‘जटायु’!

दरअसल, ‘betulnewsbulletin and apna_epaper’ नाम के इंस्टाग्राम यूजर ने अपने हैंडल पर एक वीडियो बुलेटिन शेयर किया है, जिसमें एक राम मंदिर में जटायु मिलने की बात पर चर्चा की जा रही है। इस वीडियो को शेयर करने के साथ ही यूजर ने लिखा, “अयोध्या से महज 200 किलोमीटर दूर जिंदा जटायु के हुए दर्शन कलयुग में भी जिंदा है।”

इसके साथ ही कई और भी यूजर्स ने ऐसे ही कुछ दावे किए हैं।

हालांकि टूडे समाचार ने जब इस वीडियो की पड़ताल की तो पाया गया कि ये वायरल वीडियो भ्रामक है। दरअसल, वीडियो करीब एक साल पुरानी घटना का है, जब उत्तर प्रदेश के कानपुर में विलुप्तप्राय हिमालयी प्रजाति का गिद्ध मिला था। हालांकि अब इसे राम मंदिर से जोड़कर वायरल किया जा रहा है।

फैक्टचेक

दरअसल, टूडे समाचार ने जब वीडियो पर गौर किया तो देखा कि उसपर टाइम्स नाउ का लोगो लगा हुआ था। ऐसे में वीडियो को सर्च करते समय हमें टाइम्स नाउ के ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो रिपोर्ट मिली, जो 9 जनवरी 2023 को प्रकासित की गई थी।

ये वीडियो और वायरल वीडियो बिल्कुल एक ही है, क्योंकि वायरल वीडियो का हिस्सा इसी असली वीडियो से निकाला गया है। इस वीडियो बुलेटिन को भी कानपुर में जटायु देखे जाने के संदर्भ में ही प्रकासित किया गया है। हालांकि ये 9 जनवरी, 2023 की घटना है, हाल की नहीं।

रिपोर्ट के मुताबिक, कानपुर के कर्नलगंज स्थित ईदगाह कब्रिस्तान में हिमालयी प्रजाति का दुर्लभ सफेद गिद्ध मिला था। साथ ही रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि कानपुर के चिड़ियाघर में इसी प्रजाति के तीन और गिद्धों को रखा गया है।

इतना ही नहीं बल्कि पड़ताल के दौरान हमारी टीम को कई और ऐसे रिपोर्ट मिले, जिनमें समान जटायु का जिक्र किया गया है। दरअसल, हिंदी न्यूज18 डॉटकॉम की रिपोर्ट के मुताबिक, कानपुर में विलुप्तप्राय हिमालयी प्रजाति का गिद्ध मिला है, जिसकी लंबाई करीब छह फुट है।

यही नहीं बल्कि पहले भी ऐसे हिमालयी गिद्ध को देख जटायु को देखे जाने के दावे वायरल हो चुके हैं। हालांकि पहले भी ये साबित किया जा चुका है कि “ये ग्रिफॉन गिद्ध हैं, जो अक्सर उड़कर इधर आ जाते हैं। यह पहली बार नहीं है कि ग्रिफॉन गिद्ध यहां पर आए हो। ये हिमालय की तरफ रहते हैं, लेकिन वहां पर ज्यादा सर्द हवाएं होने के कारण ये उड़कर  इधर आ जाते हैं। यह एक विलुप्तप्राय हिमालयन प्रजाति का गिद्ध है, ये धीरे-धीरे  खत्म हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार इन्हें बचाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है।”

ऐसे में टूडे समाचार की इस पड़ताल से ये साबित हो गया है कि राम मंदिर अभिषेक से पहले कानपुर में जटायु देखे जाने का ये वायरल दावा पूरी तरह से फर्जी है। ये तस्वीर असल में एक हिमालयी गिद्ध यानी Himalayan Griffon की है, जो पिछले साल उड़कर कानपुर में आ गया था।

Ankit Singh

Verify information accuracy with fact-checking: scrutinize claims, cross-reference sources, and confirm data to ensure reliability and combat misinformation.