पहली बार Apple iphone 15 सीरीज एंड्रॉयड चार्जर से होगा चार्ज, USB Type-C पोर्ट के साथ मार्केट में हुआ लॉन्च 

Kiran Yadav

By Kiran Yadav

Published on:

iPhone 15 सीरीज को Apple ने 12 सितंबर को लॉन्च किया था। iPhone 15 के अलावा, Apple ने iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max के साथ-साथ Apple Watch सीरीज 9 और Apple Watch Ultra 2 भी लॉन्च किया। यह लॉन्चिंग इवेंट है Wanderlust नाम की कंपनी का शो कैलिफोर्निया में Apple मुख्यालय के स्टीव जॉब्स थिएटर में हुआ।

iPhone-15 में इस बार 48 मेगापिक्सल का मुख्य कैमरा शामिल किया गया है. Apple ने पहली बार चार्जिंग के लिए टाइप-सी पोर्ट शामिल किया है। इसमें पिछले साल के प्रो मॉडल के समान A16 बायोनिक चिपसेट है। नॉन-प्रो मॉडल अब ज्यादा परफॉर्मेंस देगा, जबकि बैटरी बैकअप काफी बेहतर होगा।

iPhone 15 सीरीज के साथ Apple ने वायर्ड और वायरलेस दोनों कनेक्टिविटी विकल्प जोड़े हैं। नॉच हटाने पर भी आपको नॉच नहीं बल्कि पंच होल कटआउट मिलेगा।

टाइटेनियम बॉडी का उपयोग

यह 6.1-इंच और 6.7-इंच स्क्रीन के साथ आता है। कंपनी ने iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max में टाइटेनियम का इस्तेमाल किया है। इस मॉडल में बेजल्स भी कम किए गए हैं, जिससे आपको बड़ी स्क्रीन मिलेगी। iPhone 15 Pro सीरीज से यूजर्स 3D वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे।

क्या मूल्य है?

अमेरिका में iPhone 15 की कीमत 799 डॉलर और iPhone 15 Plus की कीमत 899 डॉलर है. भारत में iPhone 15 Pro की कीमत 999 डॉलर और iPhone 15 Pro max की कीमत 1199 डॉलर है. भारत में कीमत क्या होगी इसकी घोषणा बाद में की जाएगी। प्री-ऑर्डर 15 सितंबर से शुरू होंगे।

प्रो वेरिएंट के विलंबित लॉन्च और इस तथ्य के कारण कि ये मॉडल भारत में असेंबल नहीं किए जाते हैं, यह स्पष्ट नहीं है कि iPhone 15, iPhone 15 Pro, iPhone 15 Plus और iPhone Pro Max लॉन्च के साथ भारत में उपलब्ध होंगे या नहीं।

iPhone 15 भारत में ताइवान की कंपनी बना रही है

भारत में अपने तमिलनाडु प्लांट में, ताइवानी इलेक्ट्रॉनिक्स दिग्गज फॉक्सकॉन iPhone 15 का निर्माण करती है। नई iPhone श्रृंखला के अलावा, Apple हर सितंबर में नई iPhone श्रृंखला के साथ कई अन्य उत्पाद लॉन्च करता है। फॉक्सकॉन ने उत्पादन में तेजी लाने के लिए अपने चेन्नई संयंत्र में उत्पादन लाइनें भी बढ़ा दी हैं।

Apple वॉच सीरीज़ 9 अपने पूर्ववर्तियों से कैसे भिन्न है?

Apple ने Apple Watch सीरीज 9 लॉन्च कर दी है. Apple ने कहा है कि उसकी नई Apple Watch पहले से ज्यादा हाईटेक होगी. सिरी कमांड सीधे एप्पल वॉच पर भेजे जाएंगे, इसलिए क्लाउड पर जाने की जरूरत नहीं होगी। नई Apple वॉच में एक डिस्प्ले होगा जो हमेशा चालू रहेगा, पहले से कहीं ज्यादा चमकदार होगा, साथ ही डबल टैप फीचर भी होगा। इसका इस्तेमाल म्यूजिक प्लेबैक और कॉलिंग के लिए किया जा सकता है।

कौन से रंग उपलब्ध हैं?

अगले महीने से Apple अपनी नई Apple Watch (Apple Watch सीरीज 9) की बिक्री करेगा। कंपनी ने घोषणा की कि 2023 तक, सभी Apple उपकरणों का हमारी जलवायु पर शुद्ध शून्य प्रभाव पड़ेगा। रंग विकल्प प्लस, स्टार लाइट, सिल्वर, मिडनाइट और प्रोडक्ट रेड हैं।

Apple Watch 9 सीरीज की कीमत क्या है?

अमेरिका में, Apple वॉच सीरीज़ 9 के जीपीएस संस्करण की कीमत 399 डॉलर, जीपीएस + सेल्युलर मॉडल की कीमत 499 डॉलर और वॉच अल्ट्रा 2 की कीमत 799 डॉलर है। भारत में Apple वॉच सीरीज़ 9 की कीमत 41900 रुपये से शुरू होती है। Apple वॉच एसई खरीदने के लिए 29900 रुपये का खर्च आता है। भारत समेत 40 से ज्यादा देश और क्षेत्र आज ही Apple Watch सीरीज 9 और Apple Watch SE को ऑर्डर कर सकते हैं। दुकानों में उपलब्धता शुक्रवार, 22 सितंबर से शुरू होगी।

Kiran Yadav

Explore the world of automobiles through the lens of a seasoned professional with over 3 years of hands-on experience. Uncover expert insights, industry trends, and a passion for innovation as we journey together through the dynamic landscape of the automotive sector. Trust in the expertise of a seasoned author to provide you with engaging and knowledgeable content on all things automotive Contact us on- todaysamachar26@gmail.com