Breaking News
  • कानपुर और कानपुर देहात में ज़हरीली शराब पीने से 9 लोगों की मौत, 18 की हालत गंभीर
  • छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा नक्सली हमले में 6 पुलिसकर्मी शहीद, 1 घायल
  • रूस दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी, रूसी राष्ट्रपति के साथ अनौपचारिक बैठक

कैबिनेट बैठक: नोएडा वासियों को केंद्र सरकार की बड़ी सौगात

नॉएडा/नई दिल्ली: केंद्र सरकार की आज हुई कैबिनेट की बैठक में नॉएडा वासियों के लिए बड़ी खबर आई है। केंद्र ने नॉएडा सिटी सेंटर से नॉएडा के सेक्टर-62 तक की मेट्रो रेल नेटवर्क के एक्सटेंशन को मंजूरी दे दी है। इस परियोजना पर अब केंद्र सरकार भी पैसा खर्च करेगी। इसके साथ ही कैबिनेट में कई अन्य बड़े फैसले भी लिए गये हैं।

बतादें कि बुधवार को नरेंद्र मोदी सरकार की हुई कैबिनेट बैठक में कई बड़े फैसले लिए गये हैं। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने प्रेस को जानकारी देते हुए कहा कि, कैबिनेट ने नोएडा सिटी सेंटर से सेक्टर-62 तक मेट्रो रेल नेटवर्क के एक्सटेंशन को मंजूरी दे दी है। बताया गया है कि नॉएडा सिटी सेंटर से नॉएडा के सेक्टर 62 तक चलने वाली मेट्रो को कैबिनेट की मंजूरी मिल गयी है। इसके साथ ही इसका विस्तार भी किया जाएगा। अभी इस प्रोजेक्ट को दिल्ली मेट्रो पूरा कर रही है। जिसपर करीब 1,967 करोड़ रूपये खर्च हो रहा है।

वहीँ अब केंद्र सरकार भी इसपर 340 करोड़ खर्च करेगी। वहीं इसके अलावा नई मेट्रो लाइन द्वारका-नोएडा सिटी सेंटर वाली लाइन का एक्सटेंशन होगी, जिसमें 6 स्टेशन प्रस्तावित हैं। वहीँ अभी इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए 800 लोगों का स्टाफ लगा हुआ है।

बड़ी खबर: कर्नाटक कांग्रेस के 12 विधायक बीजेपी में शामिल?

इसके साथ ही कैबिनेट में कई अन्य बड़े फैसले लिए गये हैं। जिसमें हरियाणा के नांगल चौधरी के निकट 1029.49 करोड़ की लागत से फ्रेट गांव को एकीकृत मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक्स हब बनाने को भी मंजूरी दी गयी है। वहीँ झारखंड के देवघर में ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (एम्स) बनाया जाएगा।

JK: सेना अब नहीं चलाएगी आतंकियों के खिलाफ आपरेशन, यह है वजह

जिसपर 1100 करोड़ रुपए मंजूर किया गया है। इसमें 750 बेड होंगे। इसके निर्माण के लिए 45 महीने का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही कैबिनेट ने डिफेंस सेक्टर को नेटवर्क स्पेक्ट्रम के लिए 11,330 करोड़ मंजूर किया गया। दिल्ली-मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में लॉजिस्टिक हब को मंजूरी दी गई है। किसानों के लिए बड़ा फैसला लेते हुए सूक्ष्म सिंचाई योजना पर 5000 करोड़ रुपए के फंड को मंजूरी मिली है। देशभर में 20 नए एम्स अस्पताल खोले जायेंगे।

यह भी देखें-

loading...