Breaking News
  • संसद के मॉनसून सत्र से पहले लोकसभाध्यक्ष ने बुलाई सर्वदलीय बैठक
  • गुजरात में बारिश से अबतक 28 की मौत, यूपी-एमपी में अलर्ट
  • मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी टीडीपी, विपक्षी दलों से मांगा समर्थन
  • भारत-इंग्लैंड के बीच तीसरा और निर्णायक वनडे मैच

व्हाट्सऐप का बड़ा ऐलान, अब ग्रुप में कोई भी नहीं कर सकता है मैसेज…

नई दिल्ली: मौजूदा टेक्नोललॉजी का दौरा पर जिसकी मदद से आज महज एक स्मार्ट फोन की मदद से आप अपने लगभग हर के कार्य कर सकते हैं। टेक्नोलॉजी के इस दौर में आय दिन नए-नए इजात हो रहे, जिसका  असर इसे जुड़े तमाम लोगों पर होता है। एक समय में लोग अपने सगे संबंधियों का हाल-समाचार लेने के लिए पत्र का सहारा लिया करते थे लेकिन आज लोग सोशल मीडिया की मदद से न सिर्फ अपने लोगों का हाल समाचार लेते हैं बल्कि वीडियो कॉल की मदद से उनका चेहरा देखते हुए उनसे बातचीत तक कर लेते हैं।

एक टेक्नोलॉजी लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है वहीं दूसरी ओर समाज में इसके बुरे परिणाम भी दिख रहे हैं। दरअसल ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं, जिसमें किसी छोटी घटना या झूठी घटना को लोगों के बीच गलत तरीके से फैलाने के लिए सोशल मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल किया गया। लिहाजा टेक्नोलॉजी फायदेमंद होने के साथ-साथ एक बड़ी चुनौती भी बनता जा रहा है।

इसी चुनौती को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग कंपनिया सुरक्षा नियमों में व्यापक बदलाव कर रही हैं। इस क्रम में व्हाट्सऐप में जल्द ही एक बड़ा बदलाव होने वाला है। इस बदलाव के अमल में आने के बाद इसका बड़ा असर व्हाट्सऐप ग्रुप पर होगा। जानकारी के अनुसार कंपनी व्हाट्सऐप फीचर्स में कुछ अपडेट कर रही है, जिसके बाद ग्रुप में शामिल कोई भी मेंबमर एडमिन की मंजूरी के बिना कोई पोस्ट नहीं कर सकता है।

इसके लिए ग्रुप के एडमिन को सेटिंग में जाकर 'ओन्ली एडमिन' की सेटिंग्स का चुनाव करना होगा, जिसके बाद उस ग्रुप में मैसेज भेजने का अधिकार सिर्फ एडमिन को ही होगा। हालांकि अगर ऐडमिन चाहे तो किसी खास मेंबर को ग्रुप में पोस्ट करने का अधिकार दे सकता है।

loading...