Breaking News
  • अब किसान अपनी शर्तों पर फसल बेच सकते हैं : PM मोदी
  • दिल्ली : कोरोना के कुल 20,834 मामले, पिछले 24 घंटों में 990 नए केस
  • जम्मू-कश्मीर : अवंतीपोरा के त्राल सेक्टर में एनकाउंटर में एक आतंकी ढेर, ऑपरेशन जारी
  • उत्तर प्रदेश, दिल्ली और हरियाणा में आज तेज हवा के साथ बारिश की संभावना : मौसम विभाग
  • ग्रेटर नोएडा के बादलपुर में बिना मास्क के घूम रहे 12 लोगों के खिलाफ केस दर्ज

कैसे रुकेगा आधार पर आधारित eKYC- जवाब के लिए 15 दिन

नई दिल्ली: पिछले सरकारी सुविधाओं के लिए सरकार ने आधार कार्ड अनिवार्य किया तो टेलिकॉम कंपनियों ने भी अपने-अपने ग्रहकों को आधार लिंक कराने के लिए फोन पर फोन किया, कंपनियों की ओर से ग्राहकों को तब तक फोन किया गया जब तक कि ग्राहकों ने अपना नंबर आधार से लिंक नहीं करा लिया।

हालांकि अब पिछले दिनों सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया है कि आधार की अनिवार्यता सरकारी योजनाओं से जुड़े लाभ के लिए ही है, अन्य कीसी चीज के आधार अनिवार्य नहीं है। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी UIDAI ने भी इस दिशा में काम शुरू कर दिए हैं।

दरअसल, UIDAI ने टेलिकॉम कंपनियों द्वारा eKYC के लिए आधार के इस्तेमाल को रोकने की कोशिशों किया जा रहा है। इस क्रम में UIDAI ने दूरसंचार कंपनियों से सवाल करते हुए एक सर्कुलर जारी किया है। जिसमें पूछा गया है कि मोबाइल सिमकार्ड को प्रमानित या सत्यापन के लिए होने वाले आधार कार्ड नंबर के इस्तेमाल को कैसे रोका जाए।

इस सवाल पर जवाब देने के लिए टेलिकॉम कंपनियों के पास 15 दिन का समय है। बता दें कि जिन कंपनियों से UIDAI ने जवाब मांगा गया है उनमें देश की दिग्गज कंपनियां एयरटेल, रिलायंस जियो समेत अन्य के नाम शामिल है।

SBI ने दिया झटका, ATM से निकासी में बड़ी कटौती

भारत में मंदी की आहट, 1500 कंपनियां बंद!

VIDEO: तंगी हालत के कारण जेबकतरा बना पाकिस्तान, चुराया इस मशहूर शख्स का पर्स

loading...