Breaking News
  • फ्रांस: सूटवेल ऐथलेटिक्स मीट में भारत के भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने जीता गोल्ड
  • संसद का मानसून सत्र आज से होगा शुरू, 10 अगस्त तक चलने वाले सत्र में 18 बैठकें
  • ग्रेटर नोएडा के शाहबेरी में 2 इमारतें गिरी- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जांच के दिए आदेश

भारत में दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, जाने बड़ी बातें

नोएडा: साउथ कोरिया की दिग्गज कंपनी सैमसंग किसी पहचान का मोहताज नही है, अपने तरह-तरह के स्मार्टफोन्स की वहज से सैमसंग भारत समेत दुनिया के अन्य कई देशों में अपनी खास पहचान रखता है। इस बीच अब कंपनी ने भारत में अपने कारोबार को फैलाने की दिशा में एक बड़ी पहल करते हुए अपना सबसे बड़ा प्लांट स्थापित किया है।

आपतो बता दें सैमसंग का यह मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट दिल्ली से नोएडा में है, जो सैमसंग की ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है। कंपनी का यह प्लांट  करीब 35 एकड़ में फैला है। जिसका उद्घाटन सोमवार को भारत के प्रधानमंत्री और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन कर रहे हैं।

एक भाई IPS बनकर देश सेवा कर रहा है, दूसरे ने थामा आतंक का दामन

जानकारी के अनुसार कंपनी का यह प्लांट करीब 5 हजार करोड़ रुपये की लागत पर तैयार हुआ है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत में सैमसंग फिलहाल 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बनाती है, लेकिन अब  इस नये प्लांट के शुरू होने के बाद प्रोडक्शन की संख्या करीब 12 करोड़ के आस-पास तर पहुंच जाएगी। बता दें कि कंपनी ने साल 1990 में देश में अपनी पहली यूनिट का आगाज किया था।

चीन ने पाकिस्तान के साथ अटूट दोस्ती का प्रबल उदाहरण पेश किया!

जिसके बाद अब हाल के दिनों में कंपनी के देश प्रमुख मैन्युफैक्चरिंग प्लांट नोएडा और श्रीपेरुंबदूर में स्थित है, जबकि भारत में कंपनी के पांच आरएंडडी सेंटर के साथ-साथ 1.5 लाख रिटेल आउटलेट भी हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साउथ कोरिया के राष्ट्रपति अपने पहली भारत यात्रा पर रविवार को भारत की धरती पर कदन रखा है। इस दौरान पर राष्ट्रपति के साथ उनकी पत्नी जुंग-सुक और कैबिनेट के वरिष्ठ सहयोगी, अधिकारी और 100 उद्योगपति भारत में हैं।

2019 चुनाव से पहले पीएम मोदी का बड़ा फैसला!

loading...