Breaking News
  • आज शाम 6 बजे तक खत्म हो सकता है कर्नाटक का नाटक, कुमारस्वामी करेंगे फ्लोर टेस्ट
  • बिहार के दरभंगा में अभी भी बाढ़ से राहत नहीं, लोगों ने सड़क पर ठिकाना
  • आज होगा ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री का चयन
  • बीजेपी संसदीय दल की बैठक के बाद, पीएम मोदी कर सकते हैं सांसदों को संबोधित

फ्री JIO फोन खरीदने वाले ग्राहकों को जोर का झटका, हर साल देने होंगे 1500 रुपये

नई दिल्ली: आपने जियो फोन तो लिया ही होगा, शायद सस्ता समझकर लिया होगा। लेकिन आपको बता दें कि ये फोन सस्ता तो बिलकुल नहीं है। जिस तरह से लॉन्च करते समय रिलांयस जियो ने बड़े-बड़े सपने दिखाये थे वो आपको भारी पड़ने वाले है। जियो फोन को लॉन्च करते समय जो सबसे बड़ी शर्त ग्राहकों के सामने रखी गयी थी वो ये कि जियो फोन को खरीदने के लिए आपको 1500 रुपये सिक्योरिटी के तौर पर कंपनी को देना होगा,जोकि 3 साल बाद ग्राहकों को वापस कर दिया जाएगा।

लेकिन यही शर्त अब ग्राहकों के लिए सर दर्द का एहसास करा रहा है, ऐसा इसलिए क्योंकि ये रुपये आपको आसानी से मिलने वाले नहीं हैं। हाल ही में कंपनी ने अपनी वेबसाइट पर फोन के लिए जरुरी नियम व शर्तों को साझा किया है। आपको बता दे कि रिलांयस ने भारत में लगभग साठ लाख ग्राहकों को जियो फोन की डिलिवरी शुरु कर दी है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने जियो फोन को लॉन्च करते समय कहा था कि ग्राहकों के लिए जियो फोन मुफ्त रहेगा। लेकिन जैसा कि हमने आपको बताया कि आपको जियो फोन खरीदने के लिए 1500 रुपये देने होगें जोकि 3 साल बाद वापस मिल जायेंगे। लेकिन अब वेबसाइट से खुलासा हुआ है कि जियो फोन ग्राहकों को 3 साल तक जियो फोन में हर साल 1500 रुपये का रिचार्ज करवाना होगा।

इसमें यह भी खुलासा हुआ है कि जियो ग्राहक अगर तीन साल के अंदर फोन वापस करते है तो उनको 1,500 रुपये कंपनी को चुकाने होगें। आपको बताते है कि अब आपको 1,500 रुपये कैसे मिलेंगे। आपको बस इतना करना होगा कि आपको तीन साल में जियो फोन पर 4,500 रुपये से अधिक रिचार्ज करवाना होगा, उसके बाद कंपनी आपके डिपॉज़िट किये 1,500 रुपये वापस कर देगी। 

कंपनी ले सकती है जियो फोन वापस

आपको बता दें कि अगर आप 1 साल में 1,500 रुपये रिचार्ज नही करा पाते तो रिलायंस जियो के पास आपसे फोन लेने का अधिकार होगा। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि ग्राहकों को 1,500 के अतिरिक्त रुपये भी देने होगे।

आप जियो फोन को वापस करना चाहते है तो

कुछ वजहो से अगर आप जियो फोन को वापस करना चाहते है तो कंपनी ने जियो फोन की रिटर्न पॉलिसी के बारे में भी जानकारी दी है।

पहले साल

अगर आप जियो फोन को पहले साल में वापस करते है तो आपको 1,500 के साथ जीएसटी और दूसरे टैक्स भी चुकाने होगें।

दूसरे साल

अगर आप दूसरे साल जियो फोन को वापस करते है तो आपको 1,000 रुपये के साथ जीएसटी और दूसरे टैक्स भी देने होगे।

तीसरे साल

अगर आप जियो फोन को तीसरे साल वापस करते है तो आपको 5,00 रुपये के साथ जीएसटी और दूसरे टैक्स भी देने होगे।

REPORT BY: HIMANSHU SINGH

loading...