Breaking News
  • अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो आज करेंगे पीएम मोदी और एस. जयशंकर से मुलाकात
  • WC 2019 : इंग्लैंड को 64 रनों से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचा ऑस्ट्रलिया
  • WC 2019 : बर्मिंघम के मैदान पर आज भिड़ेंगे न्यूजीलैंड और पाक
  • राज्यसभा में 26 जून को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब देंगे पीएम मोदी
  • केंद्रीय गृहमंत्री शाह 26 जून को जाएंगे श्रीनगर, कल करेंगे बाबा बर्फानी के दर्शन

आरबीआई के इस नये निर्देश के बाद बदल जाएगा कार्ड पेमेंट का तरीका

नई दिल्ली: देश में इन दिनों डीजिटल इंडिया की हवा चल रही है। डीजिटल इंडिया से जुड़ते हुए लोग अपने आप को पूरी तरह ऑनलाइन करने की दिशा में बढ़ रहे हैं। वहीं दूसरी तरह से ऑनलाइन सेवाओं में धोखाधड़ी के मामले डीजिटल इंडिया की राह में रोड़ा अटकाते दिख रहे है। जिससे निपटने के लिए हर संभन उपायों की तलाश की जा रही है।

इस क्रम में हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक ने कुछ ऐसे निर्देश जारी किए है, जो कार्ड पेमेंट सेवा को आसान बनाने के साथ-साथ सुरक्षित लेनदेन के लिए भी काफी महत्वपूर्ण बताया जाता है। रिजर्व बैंक के अनुसार, कार्ड कंपनियां थर्ड पार्टी सेवा प्रदाताओं को टोकेनाइजेशन ऑफर कर सकते हैं और कस्टमर्स इस सेवा का इस्तेमाल थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के जरिए रजिस्ट्रेशन करके कर सकते हैं।

आरबीआई के मुताबिक, कंज्यूमर अपने कार्ड के ओरिजनल नंबर की जगह वर्चुअल नंबर क्रिएट कर सकते हैं। जिसकी मदद से कंज्यूमर को हर ट्रांजेक्शनके लिए अपनी वास्तविक डीटेल नहीं देनी होगी। ऐसा करना ग्राहकों के लिए कार्ड से पेमेंट करने के तरीकों को आसान बनाने के साथ-साथ सुरक्षित भी माना जा रहा है। वहीं जानकारों का मानना है कि यह तरीका डिजिटल पेमेंट सेवा के लिए नए रास्ते बनाने में उपयोगी कदम साबित हेंगे।

loading...