Breaking News
  • महाराष्ट्र: बुलढाणा में 6 साल की मासूम का उत्पीड़न
  • दिल्ली: केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह ने की IOC प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात
  • आईपीएल-11: राजस्थान को हराकर कोलकाता ने दर्ज की तीसरी जीत

जाने आपके लिए कितना फायदेमंद है Rail SAARTHI एप- प्रभु ने दिया खास तोहफा

नई दिल्‍ली: रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रेल सारथी (सिनर्जाइज्‍ड एडवांस्‍ड एप्‍लीकेशन रेल ट्रैवल हैल्‍प एंड इंफॉर्मेशन) नाम के एक नए ऐप को लॉन्च कर दिया है। इस एप के जरिए रेल यात्री टिकट बुकिंग, पूछताछ, यात्रा के दौरान साफ सफाई और प्‍लेटफॉर्म पर खाने का ऑर्डर जैस अन्य कई सुविधाओं का लाभ और जानकारी ले सकते हैं।

आपक बता दें कि हाल के दिनों में रेल यात्रियों को अलग-अलग सुविधाओं के लिए अलग-अलग एप डाउनलोड करने पड़ते है, लेकिन इस एप पर टिकट बुकिंग, पूछताछ, के अलावा अन्य कई तरह की सुविआए इस एक एप पर ही उपलब्ध होगा। इस एप की एक और खास बात है कि आप रेल टिकट के अलावा हवाई टिकट भी बुक कर सकते हैं।

इस एप को लॉन्च करते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बताया कि ग्राहकों को बेहतर सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए इस प्रकार की एक इंटीग्रेटेड एप की जरूरत थी। उन्होंने कहा कि यह एप यात्रियों के लिए सिंगल विंडो असिस्‍टेंस का काम करेगी। इस एप को खास तौर पर महिलाओं की सुरक्षा को ध्‍यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इस एप के माध्यम से आप शिकारयत करने के साथ-साथ रेलवे को अपना सुझाव भी दे सकते हैं।

इस दौरान रेल मंत्री ने बताया कि अब से दिव्‍यांग व्‍यक्तियों के लिए थर्ड एसी क्‍लास में कोटा उपलब्‍ध होगा। इसके अलावा एसी थ्री कोच में लोअर बर्थ भी दिव्‍यांग व्‍यक्तियों के लिए आरक्षित किया जाएगा। तो वहीं उनके साथ सफर कर रहे व्‍यक्ति को मिडल बर्थ दी जाएगी।

गौरतलब हो कि अभी तक यह कोटा स्‍लीपर क्‍लास के लिए ही उपलब्ध था। तो वहीं रेल मंत्री विदेशी यात्रियों के लिए खास ऐलान करते हुए कहा कि विदेशी यात्रियों के लिए एडवांस बुकिंग की सीमा को 120 दिन से बढ़ाकर 365 दिन तक कर दिया गया है।

loading...