Breaking News
  • सोनभद्र जमीन मामले में अब तक 26 आरोपी गिरफ्तार, प्रियंका करेंगी मुलाकात
  • वेस्टइंडीज दौरे के लिए रविवार को 11:30 बजे होगा टीम इंडिया का चयन
  • बिहार : बाढ़ से अब तक 83 लोगों की मौत
  • कर्नाटक में आज दोपहर डेढ़ बजे तक सरकार को साबित करना होगा बहुमत

नियमों में बड़ा बदलाव, फेसबुक पेज चलाने वालों की आई सामत!

नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी के इस जमाने में सोशल मीडिया, मीडिया के अन्य माध्यमों के मुकाबले काफी तेज साबित रहा है। सोशल मीडिया की मदद आप देश और दुनिया की जानकारी घटना के चंद सेकेंड बाद ही प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इसके साथ-साथ सोशल मीडिया पर फर्जी खबरें यानी फेक न्यूज का संचार भी बड़ी तेजी से किया जा रहा है।

source

फेक न्यूज को लेकर भारत में पिछले काफी समय से विवाद चल है। ऐसे में सरकार की ओर से कई बार वार्निंग देने के बाद भी नतो फेस खबरों का संचार थमता दिख रहा है और न कि संबंधित कंपनिया कोई ऐसा उपाय कर रही है जिससे फर्जी खबरों को संचारित करने वालों पर पूरी तरह से नकेल कसा जा सके।

यूपी में भगवान के घर लाखों की लूट, पुलिस ने 200 मीटर दौड़ाकर दबोचा!

हालांकि ऐसा नहीं है कि फर्जी खबरों के खिलाफ कंपनियां कुछ भी नहीं कर रही है। सरकार की ओर से दबाव बढ़ने के बाद सोशल मीडिया से जुड़ी कंपनिया लगातार इससे निपटने के लिए तरह-तरह के रास्ते अपना रही हैं। इस क्रम में सोशल मीडिया की एक बड़ी प्लेटफॉर्म फेसबुक ऐसे नियम को अमल में ला रही है, जो फेक अकाउंट रखने वालो के लिए काल बन सकती है।

आपको बता दें कि अधिकांश फेक खबरें फेक अकाउंट से ही संचारित की जाती है, लिहाजा कंपनी ने यूजर्स से अथॉरिटी की मांग की है। फेसबुक के अनुसार, कंपनी ने पेज चलाने के लिए अथॉरिटी की शुरुआत की है, ताकि लोग पेज का मैनेजमेंट कर सकें। जानकारी के अनुसार कंपनी ने यह ऐलान अमेरिका में किया है।

दोनों पैर और एक हाथ से दिव्यांग, लेकिन डांसर के साथ किया शानदार डांस!

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने कहा कि जो यूजर्स पेजों का मैनेजमेंट करेंगे उन्हें अथॉरिटी की प्रक्रिया का पालन करना होग ताकि ने पेज पर पोस्ट करना जारी रख सकें। ऐसे में जो यूजर्स फर्जी अकाउंट के जरिए पेज चला रहा होते हैं उनके लिए ऐसा करना काफी मुश्किल होगा। क्योंकि अब उनके पेज को अथॉरिटी से गुजरना होगा और इसके लिए यूजर्स को अपनी सही और सटीक जानकारी देना होगा।

यहां भी देखिए!

loading...