Breaking News
  • कानपुर और कानपुर देहात में ज़हरीली शराब पीने से 9 लोगों की मौत, 18 की हालत गंभीर
  • छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा नक्सली हमले में 6 पुलिसकर्मी शहीद, 1 घायल
  • रूस दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी, रूसी राष्ट्रपति के साथ अनौपचारिक बैठक

मंगल पर जा रहा है नासा का यह हेलीकॉप्टर, जरूर जाने इसकी हैरान कर देने वाली बातें!

नई दिल्ली: वैसे तो भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र यानी इसरो कई बार अपने कारनामे से पूरी दुनिया को हैरान कर चुकी है। लेकिन अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा इसरो से भी कई कदम आगे दिखता हैं। इस बीच खबर है कि नासा अब मंगल ग्रह पर हेलीकॉप्टर भेजने की तैयारियों में लगा है।

खबरों के मंगल की सतह पर नासा एक एडवांस रोवर तैनात करने की दिशा में काम कर रहा है। बताया जाता है कि किसी दूसरे ग्रह पर भारी विमान या हेलीकॉप्टर भेजने से पहले नासा मंगल ग्रह पर हेलीकॉप्टर भेज कर खास परिक्षण की दिशा में काम कर रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार साल 2020 तक नासा मंगल ग्रह पर हेलीकॉप्टर भेज सकता है।

मिली जानकारी के अनुसार, नासा का यह हेलीकॉप्टर आम हेलीकॉप्टर के मुकाबले बेहद ही खास है। नासा के इस हेलीकॉप्टर को 'द मार्स हेलीकॉप्टर' के नाम से सामने लाया गया है, जिसका वजन 1.8 किलोग्राम का है। नासा के अनुसार यह हेलीकॉप्टर/छोटा रॉकेट मंगल ग्रह के बारे में काफी जानकारी दे सकता है।

नासा के अनुसार इस नए उपकरण का आकार गेंद जैसा होगा, जिसके मुख्य बॉडी का साइज सॉफ्टबॉल इतना है। खबरों के अनुसार नासा का यह हेलीकॉप्टर 'मार्स 2020 रोवर' के बेली पेन से जुड़ा होगा। बताया जाता है यह मंगल ग्रह पर जाकर इस बात का पता लगाए गा कि वहां इंसानों के लिए कैसा वातावरण।

नासा का यह हेलीकॉप्टर मंगल ग्रह पर प्राचीन जीवन और संसाधनों को लेकर अहम जानकारी दे सकता है। इसे 'मार्स 2020' का नाम दिया गया है, जिसे साल 2020 के जुलाई महीने में लॉन्च किया जाएगा और यह 2021 तक मंगल ग्रह पर पहुंच सकता है। जिसके बाद मंगल ग्रह के बारे में कई अहम बातों की जानकारी मिल सकती है।

सोनम की शादी के तुरंत बाद बहन रिया को लेकर हुआ चौंकाने वाला खुलासा!

शादी से पहले लालू के बेटे और बहु को देख पगला गई जनता, असली वाला अंदर है!

मुंबई से दिल्ली पहुंची श्रीदेवी की रहस्यमयी मौत, सुप्रीम कोर्ट से सुनाया अपना फैसला!

loading...