Breaking News
  • संसद के मॉनसून सत्र से पहले लोकसभाध्यक्ष ने बुलाई सर्वदलीय बैठक
  • गुजरात में बारिश से अबतक 28 की मौत, यूपी-एमपी में अलर्ट
  • मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाएगी टीडीपी, विपक्षी दलों से मांगा समर्थन
  • भारत-इंग्लैंड के बीच तीसरा और निर्णायक वनडे मैच

घर बैठे ही बनवा सकते हैं पास्पोर्ट, जानिए कैसे?

नई दिल्ली: विदेश में नौकरी करना हो या पढ़ाई या फिर घूमने जाना ही क्यों न हो, विदेश जाने के लिए पासपोर्ट सबसे जरूर होता है। हालांकि कई तरह के कानून प्रक्रियाओं के कारण लोगों के लिए पासपोर्ट बनाना की जंग जीतने के समान होता है। हालांकि टेक्नोलॉजी में विकास और बदलाव के इस जमाने में लगभग सभी चीजें आसान हो रही है।

इस क्रम में अब पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया भी आसान हो गई और इसके लिए आपको सरकारी दफ्तरों का भी चक्कर नहीं लगाना होगा, क्योंकि आप अपने घर बैठे-बैठे ही अपने स्मार्टफोन की मदद से पासपोर्ट बनवा सकते हैं। दरअसल, 6वें पासपोर्ट दिवस के मौके पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पासपोर्ट को लेकर बड़ा ऐलान किया है। विदेश मंत्री के इस ऐलान के बाद अब भारत का हर नागरिक पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकता हैं।

ऑस्ट्रेलियाई टीम पर मंडरा रहा है नया खतरा, जा सकती है टिम पेन की कप्तानी

आपको बता दें कि आपके इस काम में एम पासपोर्ट सेवा एप बड़ी अहम भूमिका निभाएगा। इसकी जानकारी देते हुए विदेश मंत्री ने बताया कि अब एम पासपोर्ट सेवा एप की मदद से देश के किसी भी हिस्से से पासपोर्ट के लिए आवेदन किया जा सकता है। इस एप पर दिए पते को पुलिस वेरिफाइ करेगी और फिर इसी पते पर आपका पास्पोर्ट भेज दिया जाएगा। इस एप को आप विंडोज, आईओएस और प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

रिश्वत के कारण मां को नहीं बचा सका कर्तवयवाण बेटा, जाने क्या है ये चौकाने वाला मामला

हालांकि यहां ध्यान देने वली बात है कि प्ले स्टोर से ऐसे कई तरह के फेक एप भी है, इसलिए डाउनलोड करते समय इस बात का ध्यान रखें कि Consular, Passport and Visa द्वारा जारी किए गए एप को ही डाउनलोड करें। आपको बता दें कि एप से पास्पोर्ट के लिए अपलाइ करने के तरीका भी पासपोर्ट वेबसाइट की तरह ही है।

अश्लील वीडियो कॉलिंग करते रंगे हाथो पकड़ी गई थी शैलजा, हुए एक नहीं कई खुलासे!

loading...