Breaking News
  • अंडमान के हैवलॉक द्वीप पर 800 टूरिस्टं फंसे, नेवी का रेस्यूंद्र ऑपरेशन
  • राज्यसभा और लोकसभा में नोटबंदी पर हंगामा
  • श्रीहरिकोटा: सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से दूरसंवेदी उपग्रह RESOURCESAT-2A का सफल प्रक्षेपण

इंस्टाग्राम ने शुरु किया लाइव वीडियो और ऑटो डिलीट मैसेज फीचर…

NEW DELHI:- सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम ने दो नए फीचर हाल ही में खुद में शामिल किये हैं. इसमें पहला फीचर लाइव विडियो स्ट्रीम करने का है. यह काफी हद तक फेसबुक लाइव से मिलता जुलता फीचर है.

इसके अलावा दूसरे फीचर के तहत यूज़र्स अपने मैसेज को एक निश्चित समय के बाद खुद ब खुद डिलीट कर सकेंगे. इस बारे में इंस्टाग्राम ने अपने ब्लॉग में जानकारी दी है. ब्लॉग में लिखा है कि अब लाइव वीडियो को कभी भी और कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

बता दें कि इंस्टाग्राम का लाइव वीडियो फेसबुक के लाइव वीडिया से इस मायने में अलग होगा कि यह स्ट्रीमिंग खत्म होने के बाद इंस्टाग्राम पर सेव नहीं होगी. इसका मतलब है कि इसे तब तक ही देखा जा सकेगा जब तक यूजर लाइव वीडियो कर रहा होगा.

इस तरह करें लाइव वीडियो

सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम एप को अपडेट करना होगा ताकि नए फीचर आपकी एप में शामिल हो जाएं. इसके बाद एप को ओपन कर दाईं तरफ स्वाइप करें और फिर 'Start Live Video' पर टैप करें.

इसके बाद आप एक घंटे तक वीडियो बना सकते हैं. जब तक आप लाइव रहेंगे तब तक आपके दोस्त उस वीडियो को देख पाएंगे. स्ट्रीमिंग खत्म होने के बाद वीडियो डिलीट हो जाएगी.

इस तरह करें Auto Delete को इस्तेमाल

ऑटो डिलीट मैसेज इंस्टाग्राम का दूसरा फीचर है.  इस फीचर के तहत अगर आप किसी को कोई मैसेज भेजते हैं तो वो पढ़ने के बाद खुद डिलीट हो जाएंगे. इस संदेश को आप एक साथ कई लोगों को भी भेज पाएंगे.