Breaking News
  • अयोध्या मामले में 2 अगस्त से खुली कोर्ट में सुनवाई, 31 जुलाई तक मध्यस्थता की प्रक्रिया
  • महाराष्ट्र में गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस पटरी से उतरी
  • अमरनाथ यात्रा पर आतंकी कर सकते हैं आतंकी हमला : सूत्र
  • कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार का शक्ति परीक्षण, 2 बसों में विधानसभा पहुंचे BJP विधायक

आईआईटी वैज्ञानिकों का बड़ा कमाल, अब ड्रोन करेगा पेस्टीसाइड्स का छिड़काव

नोएडा : कीड़ो द्वारा फसलों के नुकसान से किसान इस कदर परेशान हो गये हैं कि उन्हें ये समझ नहीं आ रहा कि वे फसलों का बचाव कैसे करें। वे इसके लिए कभी सरकार की मुंह ताकते हैं तो कभी भगवान की, भगवान की इसलिए कि अब वो ही कोई चमत्कार कर इन फसलों को बचा सकते है। अब यहीं चमत्कार आइआईटी कानपुर के वैज्ञानिकों ने किया है। वैज्ञानिकों का यह अविष्कार किसानों के लिए किसी देवदूत से कम साबित नहीं होगा। आपको बता दें कि इन वैज्ञनिकों ने किसानों की फसल सुरक्षा के लिए एक ड्रोन का अविष्कार किया है। अब आप यह सोच रहें होंगे कि आखिर ड्रोन कैसे फसलों की सुरक्षा कर सकता है, तो पढ़िये ये पूरी खबर

ड्रोन कैसे करेगा फसलों की सुरक्षा

ड्रोन खेत में कीड़ो की वजह से खराब हो रही फसल को चिन्हित करके केवल उसी जगह कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करेगा, जहां कीड़े लगे होंगे। इसमें इस्तेमाल हो रहे पेस्टीसाइड्स का पर्यावरण पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ेगा, जिससे पर्यावरण का स्तर अच्छा रहेगा। वैज्ञानिकों ने इस ड्रोन का नाम एग्रो हेलीकाप्टर ड्रोन रखा है।

इस ड्रोन के उपयोग से किसानों को जहां पूरे खेत में छिड़काव करने की समस्या से निज़ात मिलेगी, वहीं उन जानवरों से भी सुरक्षा करेगी, जो फसलों को खराब कर देते है। ड्रोन की ख़ास बात ये है की ये एक साथ 10 किलो कीटनाशक दवाओं ढो सकता है।  

loading...