Breaking News
  • आज देश मना रहा है कि 47वां विजय दिवस
  • यूपी: रायबरेली दौरे पर पीएम मोदी, आधुनिक कोच फैक्ट्रीे का किया निरीक्षण
  • एमएनएफ अध्यक्ष ज़ोरामथंगा बने मिजोरम के नए मुख्यमंत्री

फोन में अपने आप आए UIDAI हेल्पलाइन नंबर पर बड़ा खुलासा

नई दिल्ली: पिछले कुछ दिनों से एंड्रॉइड यूजर्स के फोन में अपने आप UIDAI नंबर सेव होने के मामले को लेकर जबरदस्त हंगामा मचा है। लोगों के मन में ये सवाल खड़े हो रहे हैं कि जब उन्होंने ऐसे किसी नंबर को अपने फोन में सेव नहीं किया तो फिर ये नंबर आपने आप उनके फोन में कैसे सेव हो गए।

इस सवाल पर चले काफी गहमा-गहमी के बाद यह मामला पूरी तरह से साफ हो चुका है। लेकिन इससे पहले बता दें कि इस मामले पर बढ़ते विवादों के बीच UIDAI ने बयान जारी कर कहा कि उसका इस पूरे मामले से कोई लेना-देना नहीं है। UIDAI के अनुसार न तो उसने किसी के फोन में ऐसा कोई नंबर सेव किया है और न ही किसी टेलीकॉम ऑपरेटर को ऐसा करने के लिए किया है।

BJP की पूनम ने ममता को क्यों कहा ‘यू-टर्न दीदी’ और सोनिया को ‘यू-टर्न भाभी’

वहीं इस पूरे मामले में दुनिया की सबसे बड़ी सर्च इंजिन और एंड्रॉइड की पैरंट कंपनी गूगल ने जो सफाई दिए हैं इससे यह मामला पूरी तरह से साफ हो चुका है। गूगल ने बताया कि UIDAI के पुराने हेल्पलाइन नंबर 1800-300-1947 को एंड्रॉइड सिस्टम में साल 2014 में कोड किया गया था। बता दे कि इसी नंबर के कारण बवाल मचा है, जो करीब दो साल से सेवा के लिए मौजूद नहीं है।

गूगल के अनुसार, ये नंबर साल 2014 में कोड किया था, लेकिन ये और बात है कि कई यूजर्स ने इसे अपने फोन पर अब देखा है। कंपनी के अनुसार, इंटरनल रिव्यू में पता चला है कि साल 2014 में UIDAI हेल्पलाइन और आपदा हेल्पलाइन नंबर 112 अनजाने में एंड्रॉइड सिस्टम सेटअप विजर्ड में कोड कर दिया गया और तभी भारत के फोन निर्माता कंपनियों को दे दिया गया था।

प्रसून वाजपेयी का वीडियो, सवालो के घेरे में मोदी सरकार PMO और भाजपा दफ्तर!

कंपनी के अनुसार इसी दौरान से ये दोनों नंबर मोबाइल फोन यूजर्स की कॉन्टेक्ट लिस्ट में हैं, और क्योंकि मोबाइल फोन का डेटा गूगल के साथ सिंक है इस कारण मोबाइल बदलने के बाद भी ये नंबर लोगों के फोन में फिर से अपडेट हो जाते हैं। कंपनी के प्रवक्ता ने बताया कि, इस बात को लेकर हम लोगो की चिताएं समझ सकते हैं, और उन्हें भरोसा दिलाते हैं कि यह एंड्रॉयड फोन के अनअथॉराइज्ड ऐक्सेस का मामला नहीं है।

कंपनी ने कहा कि, यूजर इस नंबर को खुद भी डिलीट कर सकते हैं, जबकि सेटअप विजर्ड की अगली रिलीज में हम इस खामी को फिक्स कर देंगे यानी इसे सही कर देंगे।

ABP से निकाले जाने के बाद पत्रकार अभिसार ने पोस्ट किया video!

loading...