Breaking News
  • अंडमान के हैवलॉक द्वीप पर 800 टूरिस्टं फंसे, नेवी का रेस्यूंद्र ऑपरेशन
  • राज्यसभा और लोकसभा में नोटबंदी पर हंगामा
  • श्रीहरिकोटा: सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से दूरसंवेदी उपग्रह RESOURCESAT-2A का सफल प्रक्षेपण

चाइनीज फोनों से सावधान, आपका मोबाइल कर रहा है आपकी जासूसी...

NEW DELHI:- देश में चाइनीज उत्पादों का जमकर विरोध किया जा रहा है, और एक्सपर्ट बताते है कि इस विरोध से चीन को काफी नुकसान हो रहा है। तो वही एक ऐसी भी खबर आई जिसे सुनकर आप अब चाइनीज फोनों से भी दूरी बना लेंगे, दरअसल, मोबाइल बनाने वाली चीन की कंपनी ने स्वीकार किया है कि उसने अपने उत्पादों में ऐसे जासूसी उपकरण लगाए हैं जो इस्तेमाल कर्ताओं की बातचीत और मैसेज को उसके पास भेज देते हैं।

शंघाई एड्यूप्स टेक्नोलॉजी ने कहा है कि उसने प्राप्त हुई बातचीत और टेक्स्ट मैसेज किसी अन्य से साझा नहीं किए हैं। इसके लिए सुरक्षा और गोपनीयता का पूरा ध्यान रखा गया है। उल्लेखनीय है कि कई प्रमुख मोबाइल फोन ब्रांड चीन में अपना माल तैयार कराते हैं। अमेरिकी कंपनी क्रिप्टोवायर ने बताया था कि जासूसी करने का यह उपकरण एंड्रोयड फोन बनाने वाली कंपनी की ओर से ही लगाया गया है। वह फोन इस्तेमाल करने वाले से जुड़ी सूचनाओं को शंघाई में लगे कंप्यूटर को भेज रहा था। चीन के बने मोबाइल फोन में इस तरह के उपकरण लगे होने का रहस्योद्घाटन हाल ही में अमेरिका की साइबर सिक्यूरिटी फर्म क्रिप्टोवायर ने किया है।

मोबाइल में लगा उपकरण नई प्रोग्रामिंग से लेकर उसे अपडेट किए जाने तक की सूचनाएं शंघाई में लगे कंप्यूटर को भेज रहा था।

यह किसी भी एंटी वायरस को धोखा देने में सक्षम है जिससे इसे न तो पकड़ा जा सके और न ही निष्क्रिय किया जा सके। ये बातें सामने आने के बाद चीनी कंपनी की मंशा पर सवाल उठने लगे हैं। क्रिप्टोवायर ने अमेरिका में खासे चलन वाले मोबाइल फोन आर वन एचडी ब्रांड में लगे उपकरण को सार्वजनिक भी किया है। इस ब्रांड के फोन भारत में भी बेचे गए हैं। ये ऑनलाइन कंपनियों द्वारा बेचे गए हैं। यह सूचना आने के बाद अमेजन ने अमेरिका में इन फोनों की बिक्री रोक दी है।