Breaking News
  • बैंक खातों को आधार से जोड़ना अनिवार्य: आरबीआई
  • कट्टरता के खिलाफ भारत मजबूत कार्रवाई कर रहा है: सेना प्रमुख बिपिन रावत
  • कुपवाड़ा में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़
  • विदेश मंत्री सुषमा स्वराज आज से बांग्लादेश के दो दिवसीय दौरे पर होंगी रवाना

ये एप बताएगा 'कब शुरू और बंद' होगी बारिश...

NEW DELHI:- मानसून की दस्तक जहां मई-जून की तपती गर्मी से राहत दिलाती है, वहीं स्मार्टफोन, टैबलेट और लैपटॉप के बारिश में भीगकर खराब होने की चिंता भी सताने लगती है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए लोग मौसम की भविष्यवाणी करने वाले स्मार्टफोन एप्लीकेशन का सहारा ले सकते हैं। गूगल प्ले और आईट्यूंस स्टोर पर उपलब्ध कुछ स्मार्टफोन एप मानसून का मिजाज भांपने में खासे मददगार साबित हो सकते हैं।

जीपीएस तकनीक की मदद से यूजर की लोकेशन पर नजर रखने वाला ‘डार्क स्पाई’ एप मौसम में होने वाले बदलावों के प्रति 15 मिनट पहले ही अलर्ट कर देता है। यह यूजर के फोन पर नोटिफिकेशन भेजकर बताता है कि बारिश कब शुरू होगी और इसके कब तक जारी रहने का अनुमान है। इस एप पर यूजर किसी खास लोकेशन का नाम डालकर वहां के मौसम की जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। यह आंधी-तूफान की आशंका के प्रति भी आगाह करता है। ‘डार्क स्पाई’ एप गूगल प्ले पर Dark Sky-Hyperlocal Weather और आईट्यूंस स्टोर पर Dark Sky-Hyperlocal Weather, Radar, and Storm Alerts नाम से मुफ्त में उपलब्ध है। गूगल प्ले पर इसे 3.4 रेटिंग मिली हुई है। अभी तक यह एक लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।

Transparent clock & weather एप की मदद से आप अपने फोन के डिस्प्ले पर वॉलपेपर के रूप में एक ‘वेदर क्लॉक’ लगा सकते हैं। इस पर मौसम की जानकारी हर 15 मिनट में अपडेट होती रहेगी। यूजर अपनी लोकेशन पर बारिश, आंधी और तूफान के संभावित खतरे के बारे में जान पाएगा। वह चाहे तो जानकारी अपडेट होने के समय को अपने हिसाब से घटा या बढ़ा भी सकता है। ‘ट्रांसपेरेंट क्लॉक एंड वेदर’ सूर्योदय और सूर्यास्त का स्थानीय समय भी बताता है। इसमें यूवी इंडेक्स की जानकारी देने वाला फीचर भी शामिल किया गया है, जो अल्ट्रावायलेट विकिरणों से त्वचा और आंखों को होने वाले नुकसान से सावधान करता है। यूजर ‘ट्रांसपेरेंट क्लॉक एंड वेदर’ एप को गूगल प्लेस्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। 4.3 रेटिंग पाने वाला यह एप एंड्रॉयड के 2.3 जिंजरब्रेड ऑपरेटिंग सिस्टम या उससे ऊपर के वर्जन वाले स्मार्टफोन पर काम करता है। अभी तक इसे एक करोड़ से ज्यादा यूजर डाउनलोड कर चुके हैं।

बरसात के मौसम में अक्सर सड़कों पर ज्यादा पानी भरने की वजह से कार या बाइक बीच रास्ते में बंद हो जाती है। गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त में उपलब्ध ‘मेरी कार’ एप ऐसी स्थिति में खासा उपयोगी साबित हो सकता है। यह यूजर की लोकेशन के आसपास मौजूद मेकेनिक का फोन नंबर और पता उपलब्ध कराता है। इसके काम करने के लिए फोन में जीपीएस का ऑन होना जरूरी है। गूगल प्ले पर MeriCAR-Car Mechanic & Repair को 3.6 रेटिंग मिली हुई है। इसे लगभग 5,000 स्मार्टफोन में डाउनलोड किया जा चुका है।

loading...