Breaking News
  • मेडिकल कॉलेज घोटाला' मामले में CJI के खिलाफ शिकायत
  • व्यापम मामले में पूर्व मंत्री, ओएसडी, 93 अन्य के खिलाफ आरोपपत्र दायर
  • गुजरात दौरे पर पीएम मोदी, इजरायल के पीएम भी मौजूद
  • मौसम ने ली करवट- सर्द हवाओं के साथ दिल्ली और आस-पास के इलाकों में कोहरे की चादर

APPLE ने लांच किया अब तक का सबसे बेहतरीन iPhone X

नई दिल्ली: ऐप्पल के सीईओ टिम कुक ने iPhone 8 और iPhone 8 Plus के साथ iPhone X को भी पेश किया है। इस iPhone के बारे कहा जा रहा है कि ये ऐप्पल का अब तक का सबसे अच्छा मॉडल है। इसमें आपको बिना बेज़ल वाला डिस्प्ले, वायरलेस चार्जिंग और फेस आईडी मिलेगा। iPhone X के दो स्टोरेज वेरिएंट मार्केट में उपलब्ध होंगे, जिसका पहले वेरिएंट 64 जीबी और दूसरा 256 जीबी स्टोरेज के साथ है।

64 जीबी वाले iPhone X की कीमत 999 डॉलर है, तो वहीं 256 जीबी iPhone X  की कीमत 1,149 डॉलर है। खबरों के मुताबिक भारत में इसकी कीमत 89,000 रुपये से शुरु होगी। iPhone X की प्री- ऑर्डर बुकिंग 27 अक्टूबर से शुरू होगी, तो वहीं खबर है कि 3 नवंबर से इसकी बिक्री निजी स्टोर पर ही शुरू हो जाएगी।

iPhone के सभी फोनों में इस फोन का डिस्पले शानदार है, iPhone X में 5.8 इंच का बिना बेज़ल वाला डिस्प्ले है, जिसका रिज़ॉल्यूशन 1125x2436 पिक्सल है। आपको बता दे कि अब तक किसी आईफोन मॉडल में ऐसा नहीं देखने को मिला है। कंपनी ने इसे सुपर रेटिना डिस्प्ले का नाम दिया है।

कंपनी के अधिकारियों के हवाले से बताया जाता है कि iPhone X आने वाले दिनों में स्मार्टफोन का भविष्य है। कंपनी ने इस iPhone X में एक बड़ा बदलाव भी किया है, जिसके तहत इस फोन में टच आईडी (फिंगरप्रिंट सेंसर) को हटा दिया गया है। यूज़र के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए कंपनी ने फेस आईडी फीचर को इस फोन में शामिल किया है।

फोन के फ्रंट कैमरे को देखकर उसे अनलॉक कर सकेंगे। सुरक्षित हार्डवेयर और अलगोरिथम के दम पर दावा किया गया है कि फेस आईडी, टच आईडी की तुलना में ज़्यादा तेज और सुरक्षित है। कैमरे की बात करे तो इसमे 12 मेगापिक्सल का दो रियर कैमरा दिया हुआ है।

पहला सेंसर एफ/1.8 अपर्चर वाला है और टेलीफोटो लेंस एफ/2.4 अपर्चर वाला। सेल्फी के लिए 7 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। कंपनी के मुताबिक पॉर्ट्रेट मोड फीचर को इस फोन का भी हिस्सा बना रही है।

REPORT BY: HIMANSHU SINGH

loading...