Breaking News
  • आज गुजरात हाईकोर्ट में पेश होंगे कांग्रेस नेता अहमद पटेल
  • आज दोनों सदनों को संबोधित करेंगे उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू
  • जीएसटी पर 21 जून को लिये जाएंगे बड़े फैसले, होगी अहम बैठक
  • WC 2019 : आज कंगारू से नॉटिंघम में भिड़ेंगे बंगाली टाइगर
  • बिहार में कहर बरपा रही है चमकी,140 बच्चे मरे

नीलाम हो गया एपल का पहला कंप्यूटर, कीमत और खासियत जानिए

नई दिल्ली: दिग्गज अमेरिकी टेक कंपनी एपल का पहला कंप्यूटर 'एपल-1' 375,000 डॉलर में नीलाम हुआ है। इस कीमत को अगर भारत के लिहाज से देखा जाए तो यह करबी 2 करो2.72 करोड़ रुपये के आस-पास है। 1976-77 में बनया यह कंप्यूटर आज भी चलता है जिसे एक अमेरकी कारोबारी ने खरीदा है।

आपको बता दें कि काफी पुराने इस कंप्यूटर के साथ एक 1970 में बनी कीबोर्ड भी है। इस कंप्यूटर का निर्माण ऐपल के दोनों फाउंडर्स स्टीव जॉब्स और स्टीव वॉजनिएक ने किया था। जिसकी नीलामी बोस्टन की आर आर ऑक्शन कंपनी ने कराई है। बताया जाता है कि 'एपल-1' कंप्यूटर के पहले मॉडल को 666 डॉलर में बेचा गया था।

कहा जाता है कि पिछले काफी दिनों से रखे-रखे यह कंपयूटर बंद हो गया था जिसे, ऐपल-1 एक्सपर्ट कोरी कोहेन ने जून 2018 में रिस्टोर किया और तब यह फिर से पहले जैसा ही हो गया। एपल-1 को कंपनी के को-फाउंडर स्टीव वोजनियाक ने डिजाइन किया था, यही कारण है कि इसे Woz के नाम से भी जाना जाता है।

खबरों के अनुसार, एपल-1 को बनाने के लिए जॉब्स ने अपनी वैन और वोजनियाक ने अपना HP-65 कैलकुलेटर भी बेच दिया और इसके बदले मिले पैसे इस कंप्यूटर में खर्च कर दिया। जब यह कम्प्यूटर बन कर तैयार हुआ था तब इसमें न तो कोई कीबोर्ड था और न ही कोई स्क्रीन थी। शुरुआती दौर में यह सिर्फ एक मदरबोर्ड था, जिसे टीवी सेट के साथ कनेक्ट किया जा सकता था।

Baleno का लिमिटेड एडिशन देखिए, आपको घायल कर सकता है स्पोर्टी लुक

धोनी से पूछा गया सवाल, जवाब मं कहा ‘मुझे जुर्माना भरना है क्या’

यहां देखिए- राफेल डील फ्रांस के मौजूदा राष्ट्रपति एमैनुएल क्या कह रहे हैं...

loading...