Breaking News
  • बिहारः मुठभेड़ में खगड़िया के पसराहा थाना अध्यक्ष आशीष कुमार सिंह शहीद
  • J-K: पुलवामा में सुरक्षा बलों ने हिजबुल के एक आतंकी को मार गिराया
  • दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 82.66 रुपए प्रति लीटर, डीजल 75.19 रुपए प्रति लीटर
  • J-K:स्थानीय निकाय चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग जारी

नीलाम हो गया एपल का पहला कंप्यूटर, कीमत और खासियत जानिए

नई दिल्ली: दिग्गज अमेरिकी टेक कंपनी एपल का पहला कंप्यूटर 'एपल-1' 375,000 डॉलर में नीलाम हुआ है। इस कीमत को अगर भारत के लिहाज से देखा जाए तो यह करबी 2 करो2.72 करोड़ रुपये के आस-पास है। 1976-77 में बनया यह कंप्यूटर आज भी चलता है जिसे एक अमेरकी कारोबारी ने खरीदा है।

आपको बता दें कि काफी पुराने इस कंप्यूटर के साथ एक 1970 में बनी कीबोर्ड भी है। इस कंप्यूटर का निर्माण ऐपल के दोनों फाउंडर्स स्टीव जॉब्स और स्टीव वॉजनिएक ने किया था। जिसकी नीलामी बोस्टन की आर आर ऑक्शन कंपनी ने कराई है। बताया जाता है कि 'एपल-1' कंप्यूटर के पहले मॉडल को 666 डॉलर में बेचा गया था।

कहा जाता है कि पिछले काफी दिनों से रखे-रखे यह कंपयूटर बंद हो गया था जिसे, ऐपल-1 एक्सपर्ट कोरी कोहेन ने जून 2018 में रिस्टोर किया और तब यह फिर से पहले जैसा ही हो गया। एपल-1 को कंपनी के को-फाउंडर स्टीव वोजनियाक ने डिजाइन किया था, यही कारण है कि इसे Woz के नाम से भी जाना जाता है।

खबरों के अनुसार, एपल-1 को बनाने के लिए जॉब्स ने अपनी वैन और वोजनियाक ने अपना HP-65 कैलकुलेटर भी बेच दिया और इसके बदले मिले पैसे इस कंप्यूटर में खर्च कर दिया। जब यह कम्प्यूटर बन कर तैयार हुआ था तब इसमें न तो कोई कीबोर्ड था और न ही कोई स्क्रीन थी। शुरुआती दौर में यह सिर्फ एक मदरबोर्ड था, जिसे टीवी सेट के साथ कनेक्ट किया जा सकता था।

Baleno का लिमिटेड एडिशन देखिए, आपको घायल कर सकता है स्पोर्टी लुक

धोनी से पूछा गया सवाल, जवाब मं कहा ‘मुझे जुर्माना भरना है क्या’

यहां देखिए- राफेल डील फ्रांस के मौजूदा राष्ट्रपति एमैनुएल क्या कह रहे हैं...

loading...