Breaking News
  • अयोध्या मामले में 2 अगस्त से खुली कोर्ट में सुनवाई, 31 जुलाई तक मध्यस्थता की प्रक्रिया
  • महाराष्ट्र में गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस पटरी से उतरी
  • अमरनाथ यात्रा पर आतंकी कर सकते हैं आतंकी हमला : सूत्र
  • कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार का शक्ति परीक्षण, 2 बसों में विधानसभा पहुंचे BJP विधायक

क्या ईदगाह के पीच पर ईद मना पाएगा पाकिस्तान?

विश्व कप में आज मेजबान इंग्लैंड का मुकाबला पाकिस्तान से होगा। इस मैच में पाकिस्तान लगातार हो रही अपनी हार का क्रम तोड़ना चाहेगी, ये मैच ट्रेंट ब्रिज नॉटिघम में खेला जायेगा। नॉटिघम के इसी मैदान में  पिछले साल इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गयी एकदिवसीय सीरीज में इंग्लैंड ने 481 रन का विशाल स्कोर बनाया था। नॉटिघम की पिच बल्लेबाज़ों के लिए ईदगाह मानी जाती है। इस मैच में विश्व कप की प्रबल दावेदार मानी जा रही इंग्लैंड की टीम का पलड़ा हर सेक्शन में भारी है, अगर हम पाकिस्तान की बात करे तो पाकिस्तान अपने खेले गए पिछले 12 मुकाबलों में से 11 मुकाबले हारा है तो वही एक बेनतीजा रहा है। उसे विश्व कप से ठीक पहले मेजबान इंग्लैंड ने 4 -0 से पराजित किया था। इंग्लैंड ने अपना विश्व कप का आगाज़ दक्षिण अफ्रीका पर शानदार जीत दर्ज़ कर किया था तो वही पाकिस्तान को वेस्टइंडीज के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा था।

हालांकि पाकिस्तान ने विश्व कप से पहले यहाँ पर एकदिवसीय सीरीज खेली है और पाकिस्तानी बल्लेबाज़ों ने काफी रन भी बटोरे थे। पाकिस्तान की तरफ से बाबर अज़ान और फकर जमान ने शानदार बल्लेबाज़ी की थी। पाकिस्तान को अगर ये मैच जीतना है तो आज उसके बल्लेबाज़ों को शानदार बल्लेबाज़ी का प्रदर्शन करना होगा। अगर हम बात करें इंग्लैंड के बॉलिंग अटैक की तो तेज़ गेंदबाज़ जोफ्रे आर्चर अफ्रीका के खिलाफ शानदार गेंदबाज़ी करके टीम की जीत के मुख्य सूत्रधार बने थे। वो आज भी पाकिस्तान के लिए मुसीबत बन सकते है। अगर हम पाकिस्तान के बल्लेबाज़ों की बात करें तो वेस्टइंडीज के गेंदबाज़ों ने बाउंसर से पाकिस्तानी बल्लेबाजों को खासा परेशान किया था। यहाँ पर पाकिस्तान को अगर मैच जीतना है तो उसे इंग्लिश गेंदबाज़ो की बाउंसर्स को संभल के खेलना होगा।

अगर हम रिकॉर्ड्स की बात करे तो इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान के मुकाबले काफी मजबूत नज़र आ रही है। पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच अब तक कुल 87 मैच खेले गए है जिसमे से 53 मैचों में इंग्लैंड तो वही 31 मैचों में पाकिस्तान और 3 मैच बेनतीजा रहे है। अगर हम दोनों के विश्व कप रिकार्ड्स की बात करे तो दोनों ही टीमों के बीच अब तक 9 मुकाबले खेले गए है, जिनमे से दोनों ही टीमों ने 4 -4 मुकाबले जीते है तो वही एक बेनतीजा रहा है।

मौसम की बात करे तो नॉटिघम में सुबह के समय हलके  बादल छाए रहेंगे तो बाल के स्विंग होने चांस ज्यादा है, तो शुरुआत के ओवर्स में बल्लेबाज़ों को काफी संभल के खेलना होगा। अगर हम पाकिस्तान के बोलिंग की बात करे तो आमिर के आने से पाकिस्तान का पेस अटैक काफी मजबूत हुआ है। मोह्हमद आमिर ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अच्छी  गेंदबाज़ी की थी। आज भी कप्तान उनसे वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद रखेंगे।

आपको बता दें कि पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है।

संभावित टीमें :

इंग्लैंड : इयॉन मॉर्गन (कप्तान), जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, क्रिस वोक्स, लियम प्लंकेट, जोफ्रा आर्चर, आदिल रशीद।

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (पाकिस्तान), आसिफ अली, बाबर आजम, फख्र जमां, हैरिस सोहेल, हसन अली, इमाद वसीम, इमाम-उल-हक, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद हफीज, शादाब खान,  वहाब रियाज।

loading...