Breaking News
  • केरल उच्च न्यायालय ने क्रिकेटर एस श्रीसंत पर लगाए गये आजीवन प्रतिबंध को बहाल किया
  • जम्मू-कश्मीर में सीमा पर पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी में 4 नागरिक घायल
  • आज से शुरु हो रही है कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना की बैठक
  • कार सवार बदमाशों ने हरियाण की प्रसिद्ध लोक गायिका हर्षिता चौधरी हत्या की

दुनिया के इकलौते ऐसे खिलाड़ी है विराट कोहली- पूरा रिकॉड...

नई दिल्ली: भारत-श्रीलंका के बीच तीन टेस्ट मैचों के सीरीज के तहत पहला टेस्ट मैच गॉल मैदान पर खेला गया, जिसमें भारतीय टीम ने श्रीलंका को 304 रनों से हराते हुए बड़ी जीत दर्ज की। मुकाबले के पहली पारी में भारतीय टीम की ओर से दो खिलाड़ी शिखर धवन 190 और चेतेश्वर पुजारा ने 153 रन बनाए, जिसकी मदद से भारत ने पहली पारी में 600 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया।

इसके बाद दूसरी पारी में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शानदार 103 रन बनाएं, इस शतक की मदद से कोहली ने कई बड़े रिकॉड कायम किया। गॉल टेस्ट में कोहली ने टेस्ट में विदेशी सरज़मीं पर सबसे तेज़ 1000 रन बनाने बाले बल्लेबाज बन गए, इससे पहले यह रिकॉड सचिन तेंदुलकर के नाम था।

इसके अलाव कोहली का यह टेस्ट में 17 17वां शतक लगाया, ऐसा करने वाले कोहली तीनों प्रारूपों में 50 से ज़्यादा की औसत से बल्लेबाजी करने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज बन गए हैं। इसके साथ ही कोहली ने इसी मैच में अपने नाम एक और रिकॉर्ड दर्ज किया।

कोहली ने विदेशों में सबसे तेज 1000 रन बनाने के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। सचिन ने बतौर कप्तान 19 पारियों में 1000 रन बनाए थे, जबकि कोहली ने यह रिकॉड सिर्फ 17 पारियों में ही हासिल किया है। विराट कोहली अब तक 58 टेस्ट मैचों में 17 शतक बना चुके हैं। इस दौरान उनका सर्वाधिक स्कोर 235 रन है। उन्होंने इस प्रारूप में कुल 4603 रन बनाए है, जिसमें उनका औसत 56.12 रहा।

आपको बता दें कि जुलाई की शुरुआत में वेस्टइंडीज के खिलाफ अंतिम वनडे मैच में कोहली ने लक्ष्य का पीछा करते हुए सचिन तेंदुलकर के शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ा था। दूसरी ओर सचिन तेंदुलकर ने जहां 232 पारियों में 17 एकदिवसीय शतक जड़े थे, वहीं कोहली ने सिर्फ 102 वनडे मैचों में 18 शतक जड़ दिए हैं। इस क्रम में गैरी सोबर्स ने 13 पारियों, एलिस्टर कुक ने 14 और बॉब सिंपसन ने 16 पारियों में बतौर कप्तान 1000 रन बनाए थे।

भारत-श्रीलंका के बीच पहले टेस्ट के पहली पारी में भारत ने 600 रनों का विशल स्कोर खड़ा किया, जिसके जवाब में श्रीलंका की पूरी टीम 291 रनों पर ही आउट हो गई, इसके बाद दूसरी पारी में भारत ने 309 की बढ़ते के साथ खेल की शुरुआत की और दूसरी पारी में तीन विकेट के नुकसान पर 240 रन और जोड़ते हुए श्रीलंका को जीतने के लिए एक विशाल लक्ष्य दिया।

भारत से मिले इस पहाड़ जैसे लक्ष्य के नीचे दबी श्रीलंकाई टीम 245 रन पर ही आल आउट हो गई, इस आधार पर भारत ने इस मुकाबले को 304 रनों से जीत लिया। तीन टेस्ट मौचे के सीरीज में फिलहाल भारतीयटीन 1-0 से आगे है। बता दें कि श्रीलंका दौरे पर गई भारतीय टीम टेस्ट सीरीज के बाद पांच वनडे और एक टी20 मैच भी खेलेगी।

loading...