Breaking News
  • सोनभद्र जमीन मामले में अब तक 26 आरोपी गिरफ्तार, प्रियंका करेंगी मुलाकात
  • वेस्टइंडीज दौरे के लिए रविवार को 11:30 बजे होगा टीम इंडिया का चयन
  • बिहार : बाढ़ से अब तक 83 लोगों की मौत
  • कर्नाटक में आज दोपहर डेढ़ बजे तक सरकार को साबित करना होगा बहुमत

एशियन गेम 2018: भारत की बेटी ने जीता ‘ऐतिहासिक मेडल’

जकार्ता: इंडोनेसिया में जारी 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन भारतीय महिला पहलवान ने इतिहास रचते हुए स्वर्ण पदक पर अपना कब्जा जमाया। महिला पहलवान विनेश फोगाट ने उम्मीदों को पूरा करते हुए महिलाओं की 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में जापान की इरि युकी को 6-2 से मात देकर पहला स्वर्ण पदक अपेन नाम किया।

Vinesh Phogat won historic gold medal in Asian Games 2018

विनेश एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला पहलवान हैं। उन्होंने 2014 में इंचियोन एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता था। राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश को सेमीफाइनल मैच में पैर में चोट लग गई थी। हालांकि इसके बाद भी वो रुकी नहीं और फाइनल में दमदार प्रदर्शन कर देश का नाम रोशन किया।

मोदी के पत्र के बाद PAK का बयान, जाने रिश्तों में सुधार से पहले भारी हंगामा क्यों!

विनेश के अलावा बाकी पहलवानों ने देश को निराश किया। साक्षी, पूजा ढांडा और पुरुष वर्ग में सुमित कांस्य पदक के मुकाबले में पहुंचने में सफल रहे थे, लेकिन यह तीनों पदक जीतने के मौके को भुना नहीं पाए। लेकिन 18वें एशियाई खेल के दूसरे दिन पुरुष निशानेबाजों दीपक कुमार और लक्ष्य ने भी भारत के लिए दो रजत पदक पर कब्जा जमाया।

खुशी के इन पलों के अलावा भारत के हाथ कई निराशा भी लगी जो साक्षी मलिक और पुरुष कबड्डी टीम की हार के रूप में सामने आई। भारतीय पुरुष टीम ने सेपक टकरा करा में अपना पहला पदक पक्का कर लिया। भारत ने रेगु स्पर्धा में ग्रुप-बी से अंतिम चार में जगह बना कर यह पदक पक्का किया।

खुलासा: पाकिस्तान ने नवोज सिद्धू को मालामाल कर दिया...

भारत अगर सेमीफाइनल में हार भी जाता है तो भी उसका कांस्य पदक जीतना तय है। भारत ने पहले राउंड में इंडोनेशिया से 3-0 से मात खाने के बाद ईरान को 2-1 से मात दी। वह अपने ग्रुप से दूसरी सर्वश्रेष्ठ टीम बनकर अंतिम-4 में पहुंचा।

यहां भी देखिए!

loading...