Breaking News
  • मंदी से निपटने के लिए सरकार ने किए बड़े ऐलान, ऑटो सेक्टर को होगा उत्थान
  • तीन देशों की यात्रा के दूसरे चरण में यूएई की राजधानी आबू धाबी पहुंचे मोदी
  • देश भर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की धूम, राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं
  • 1st Test Day-2: भारत की पहली पारी 297 रनों पर सिमटी, रवींद्र जडेजा ने बनाए 58 रन

खचाखच भरे स्टेडियम में रूक गई धड़कनें, फिर हो गई बाउंड्री की बल्ले बल्ले

नोएडा : रोमांच...रोमांच और सिर्फ रोमांच, लेकिन ये रोमांच अधूरा है, क्योंकि विश्व कप का महामुकाबला टाइ हो गया, एक बार टाइ हुआ दूसरी बार भी टाइ रहा और अब विजेता बना इंग्लैंड। लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में खेले गए क्रिकेट विश्व कप के फाइनल में क्रिकेट की रचना करने वाला मेजबान इंग्लैंड और पूरे टूर्नमेंट में शानदार प्रदर्शन करने वाली न्यूजीलैंड की टीम आमने-सामने थी।

खचाखच भरे स्टेडियम में खिलाड़ियों के साथ-साथ समर्थकों की धड़कनें भी तेज धड़क रही थी। विश्व कप में ऐसे फाइनल की कल्पना शायद ही किसी ने की होगी, फाइनल में ऐसे तीन टर्निंग पॉइंट आए जिसने क्रिकेट प्रेमियों की सांसें थाम दी। फाइनल में दुनिया की दो दिग्गज टीमें दो-दो हाथ कर रहे थे। कांटे की टक्कर हुई। पहले निर्धारित ओवर में मैच टाइ। फिर सुपर ओवर में भी मुकाबला बराबर, जिसके बाद फैसला ‘बाउंड्री’ के आधार पर हुआ और सबसे अधिक बाउंड्री लगाने वाली इंग्लिश टीम पहली बार विश्व कप जीतने में सफल रही।

इस जीत के साथ ही इग्लैंड के लिए 1975 से जारी इंतजार आखिर खत्म हुआ, लेकिन न्यू जीलैंड को लगातार दूसरी बार उप विजेता बनकर ही संतोष करना पड़ा। आपको बता दें कि पहले टॉस जीतते हुए न्यूजीलैंड ने निर्धारित 50 ओवरों में 241 रन बनाते हुए इंग्लैंड को 242 रनों का लक्ष्य दिया। लेकिन इंग्लैंड भी 50 ओवरों में 241 रन ही बना सकें। फिर रिजल्ट के लिए सुपर ओवर कराए गए, जिसमें दोनों टीमों ने 6 गेंद पर 16 रन बनाए। जिसके बाद अधिकतर बाउंड्री लगानेवाले टीम के आधार पर विजेता का चयन हुआ। इंग्लैंड की तरफ से इस मैच में सबसे ज्यादा रन बेन स्टोक्स ने बनाए। स्टोक्स ने 98 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 84 रन बनाए। जोस बटलर ने 59 रन बनाए।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाली कीवी टीम के लिए हेनरी निकोल्स ने अर्धशतक जमाया जिसकी बदौलत कीवी टीम 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर 241 रन ही बना सकी।

loading...