Breaking News
  • तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के प्रमुख के.चंद्रशेखर राव दूसरी बार बने मुख्यमंत्री
  • बीजेपी की संसदीय दल की बैठक, पीएम मोदी भी शामिल
  • जम्मू-कश्मीरः सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच बारामुला में मुठभेड़, दो आतंकी ढेर
  • संसद पर हुए आतंकी हमले की 17वीं बरसी, शहीदों को दी जा रही है श्रद्धांजलि

भारत के इन दो खिलाड़ियों पर लगा मैच फिक्सिंग का आरोप, अल जजीरा का दावा...

नई दिल्ली : कुछ दिनों पहले ही पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी दानिश कनेरिया ने यह बात कबूला था कि वे मैच फिक्सिंग शामिल थे जिस कारण उन्हें पाकिस्तान क्रिकेट टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया। लेकिन अब यह दाग भारत के दो महत्वपूर्ण खिलाड़ियों पर लगाया जा रहा है। अल जजीरा द्वारा जारी एक इन्वेस्टिगेटिव डॉक्यूमेंट्री में यह दावा किया जा रहा हैं। आपको बता दें कि अल जजीरा एक पाकिस्तानी संस्था है। अनील मुनव्वर नाम के एक आरोपी ने इस बात को कबूला कि उसने 6 टेस्ट, 6 वनडे इंटरनैशनल और 3 वर्ल्ड टी20 मैचों में फिक्सिंग की जिसमें 2011 में लॉर्ड्स में खेला गया भारत-इंग्लैंड टेस्ट मैच भी शामिल है।

जानिए कौन हैं वो नेता जिन्होंने छिपाया हैं कालाधन!

'क्रिकेट मैच फिक्सर्स: द मुनव्वर फाइल्स' के शीर्षक से रिलीज इस डॉक्यूमेंट्री में दावा किया गया है कि इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने 7 मैचों में, ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने 5 मैचों में, पाकिस्तान के क्रिकेटरों ने 3 मैचों में और 1 अन्य देश के क्रिकेटर ने फिक्सिंग की। इनमें भारत-इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स में खेला गया टेस्ट मैच, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2011 में ही केप टाउन मं खेला टेस्ट मैच शामिल है।

कोबरा पोस्ट : चुनाव आयोग में 194 नेताओं ने दी PAN की गलत जानकारी

इसके अलावा 2011 वर्ल्ड कप के 5 मैचों में और 2012 वर्ल्ड टी20 के 3 मैचों में भी फिक्सिंग का दावा किया गया है। साथ ही यह भी दावा है कि इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच 2012 में खेले गए तीनों टेस्ट मैचों में फिक्सिंग की गई। अल जजीरा को कई ऐसी फाइल मिली हैं जिसमें मुनव्वर की कॉल रिकॉर्डिंग शामिल है जिसमें उसने दिनेश खंबत को फोन किया। खंबत दिनेश कलगी का साथी रहा जिसकी साल 2014 में मौत हो गई थी।

भारत के इस दिग्गज क्रिकेटर ने लिया संन्यास, बताया ये बड़ी वज़ह

डॉक्यूमेंट्री में दिखाया गया है कि मुनव्वर में इंग्लैंड के एक प्लेयर को 2011 में कॉल किया और कहा- एशेज के लिए मुबारक हो। आपके अकाउंट में बकाया रकम एक सप्ताह में पहुंच जाएगी। इसके जवाब में प्लेयर कहता है- शानदार। हालांकि जब इस क्रिकेटर से पूछा गया तो उन्होंने साफ तौर पर इनकार किया और इस ऑडियो को 'झूठा' करार दिया।

इस स्टिंग के तहत जिस दो भारतीय खिलाड़ी का नाम आ रहा हैं वो है भारत के वर्तमान कप्तान विराट कोहली और उपकप्तान रोहित शर्मा। आईसीसी की ऐंटी करप्शन यूनिट के जनरल मैनेजर एलेक्स मार्शल ने कहा कि क्रिकेट की यह वैश्विक संस्था मामले की पूरी जांच करेगी। उन्होंने कहा, 'हम इस डॉक्यूमेंट्री के कॉन्टेंट को फिर से देखेंगे और हर तरह के आरोपों की जांच की जाएगी। हमारे पास खेल से भ्रष्टाचार को दूर करने के लिए पहले से काफी ज्यादा संसाधन हैं।' वहीं आईसीसी ने कहा कि अभी हमारे पास ऐसी कोई जानकारी नहीं हैं जिससे यह साबित हो सकें की ये दोनों खिलाड़ी इस फिक्सिंग में शामिल थे। यह अब जांच करने के बाद ही पता चलेगा कि यह बात सच्च है या गलत।

BCCI के इस बड़े अधिकारी पर लगा बड़ा गंभीर आरोप, जॉब देने के एवज में की थी ऐसी मांग

loading...