Breaking News
  • कर चोरी के मामले में पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह और उनके बेटे पर चार्जशीट दायर
  • अमृतसर में HeartofAsia सम्मेलन का आगज, पीएम मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति होंगे शामिल
  • पाकिस्तान की ओर से सरताज अजीज बैठक में लेंगे हिस्सा

सीनियरों के कपड़े धुलने से 'पेशाब' वाले किस्से तक...पढिए सुरेश रैना के वो राज

NEW DELHI:- इंडिया के स्टार खिलाड़ियों में से एक बाएं हाथ के धाकड़ बल्लेबाज सुरेश रैना का आपना 30वां बर्थड़े मना रहे है। 2011 के वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का एक अहम हिस्सा थे। सुरेश रैना की जिंदगी के ऐसे कई मजेदार किस्से हैं जिन्हें आप जानकर भौंचक रह जाएंगे।  

कीट बैग पीठ पर लटकाकर ही घूमते

गाजियाबाद में जन्में सुरेश रैना के पिता त्रिलोकचंद एक आर्मी ऑफिसर है। अपने पिता की तरह ही रैना भी विरोधी खिलड़ियों पर टूट पड़ने में यकीन रखते है। क्रिकेट का जुनून रैना पर इस कदर सवार था कि वे अपना कीट बैग हॉस्टल के दिनों में पीठ पर लटकाकर ही घूमते थे। लखनऊ की भीड़भरी सड़कों को पार करते हुए रैना स्कूटी से मैदान तक प्रक्टिस के लिए जाते तो स्कूटी इस कदर चलाते जैसे कोई गेंद हो और उसे बांउड्री तक पहुंचना हो। 

सीनियर्स कपड़े धुलवाते

हॉस्टल के दिनों में रैना की रैगिंग भी होती थी। इस दौरान सीनियर्स उनको काफी परेशान किया करते थे। रैना और उनके दोस्तों से मार-पीट भी करते थे और उनसे कपड़े भी धुलवाते थे। कई बार तो सर्दी की रात में ठंडे पानी से नहला देते थे।

ट्रेन पर फर्श पर ही लेटे

क्रिकेट रैना पर इस कहर हावी था कि एक बार रैना ट्रेन से आगरा क्रिकेट टूर्नामेंट खेलने जाते वक्त जगह ना मिलने पर रैना अखबार बिछाकर फर्श पर ही लेट गए थे। इस बीच देर रात रैना को महसूस हुआ कि उनकी छाती पर कोई बैठा हुआ है. आंख खोलकर उन्होंने देखा तो पता चला कि एक मोटा बच्चा उनकी छाती पर बैठकर उनके चेहरे पर पेशाब कर रहा है। काफी कोशिश करने के बाद रैना ने उसे अपने उपर से हटाया।

हॉकी स्टीक से पीटा

एक बार रैना को हॉकी स्टीक से पीटा भी गया था। इसमें उनके साथ एक साथी भी था जिसे इतना पीटा गया कि वह कोमा जैसी हालात में पहुंच गया।

 सचिन की जगह टीम में मौका

1999 में एक बार एअर इंडिया की तरफ से रैना को खेलने का मौका मिला था। इसमें रैना को 10000 रुपये की स्कॉलरशिप भी मिली थी। जिसमें से 8000 रुपये उन्होंने अपने घर भेज दिए थे। सचिन तेंदुलकर की जगह रैना को टीम में पहला मौका मिला था। उस समय सचिन को चोट आई हुई थी। रैना की जिंदगी आईपीएल के कारण बदलनी शुरू हो गई।

घर के लोन के लिए रूपये नहीं

एक वक्त ऐसा भी आया जब घुटने की चोट के कारण रैना को लगा था कि उनका पुरा करियर खत्म हो गया है। इसके लिए उन्हें सर्जरी भी करवानी पड़ी थी। रैना का कहना था कि वह उस वक्त काफी मुश्किल भरे दौर से गुजरे थे। उस वक्त उनके पास घर के लोन के लिए 80 लाख रूपये तक नहीं थे।

रिकॉर्ड

क्रिकेट में रैना ने कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए हैं। रैना ऐसे पहले भारतीय ऑलराउंडर है जो सबसे जल्दी टी-20 मैचों में 5000 रन पूरे करने में कामयाब हुए हैं। अपनी बचपन की दोस्त प्रियंका चौधरी के साथ ही सुरेश रैना शादी के बंधन में बंध गए थे। सुरेश रैना को एक बेटी भी है।