Breaking News
  • सोनभद्र जमीन मामले में अब तक 26 आरोपी गिरफ्तार, प्रियंका करेंगी मुलाकात
  • वेस्टइंडीज दौरे के लिए रविवार को 11:30 बजे होगा टीम इंडिया का चयन
  • बिहार : बाढ़ से अब तक 83 लोगों की मौत
  • कर्नाटक में आज दोपहर डेढ़ बजे तक सरकार को साबित करना होगा बहुमत

टूट सकता है सचिन का यह रिकॉर्ड, बनाया था सौरव गांगुली की कप्तानी में...

नोएडा : ICC  वर्ल्ड कप 2019 बहुत से उतार चढ़ावो के दौर से गुजर रहा है, कब कोई इस कप में सेमीफाइनल की सूची में आ जाएं और कब कोई इस लीस्ट से बाहर निकल जाएं कुछ कहा नहीं जा सकता। अगर इस कप में बहुत से रिकॉर्ड्स बन भी रहे है तो ऐसे कई रिकॉर्ड्स भी है जो ध्वस्त हो रहे है। इन्ही में से एक रिकॉर्ड क्रिकेट के भगवान  कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का भी है, जिस पर इस बार बहुत से बल्लेबाज़ों की नज़र बनी हुई है ।

अगर हम सचिन के रिकॉर्ड्स की बात करें तो, किसी एक विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड क्रिकेट के भगवान कहे जानेवाले सचिन तेंदुलकर के नाम है, जिन्होंने सौरव गांगुली की कप्तानी में 2003 के विश्व कप में सर्वाधिक 673 रन बनाये थे। सचिन ने 11 मैचों में एक शतक और छः अर्धशतकों की बदौलत 673 रन बनाये थे। इस दौरान उनका औसत 61.18 और स्ट्राइक रेट 89.25 का रहा।

अब हम इस रिकॉर्ड्स के तोड़ने वाले बल्लेबाजों की बात करें तो, ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज़ डेविड वार्नर इस रेस में सबसे आगे है। वार्नर 2109 विश्व कप में 500 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज़ बन गए है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में 53 रन की पारी खेलते ही 500 रन का आंकड़ा छू लिया। डेविड ने अब तक खेले गए 7 मैचों में दो शतक और तीन अर्धशतकों की मदद  से 83.33 की औसत के साथ 500 रन बनाये, जिसमे उनका उच्चतम स्कोर 166 रहा है। लम्बे समय के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे डेविड वार्नर, मैथ्यू  हेडन  और रिकी पोंटिंग के बाद तीसरे ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ है जिन्होंने विश्व कप में 500 रन बनाये है।

वार्नर ने सिर्फ सात मैचों में ही 500 का आंकड़ा छू लिया है, अगर ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुँचती है तो वार्नर के पास चार मैच और होंगे जिसमे वो अपनी मौजूदा फॉर्म को जारी रखते हुए सचिन के इस रिकॉर्ड को ध्वस्त कर सकते है।

डेविड वार्नर के अलावा शाकिब उल हसन, एरोन फिंच, रोहित शर्मा, केन विलियम्सन भी इस रेस में है। वार्नर के बाद शाकिब उल हसन 476 रनों के साथ दूसरे नंबर पर है। भारतीय बल्लेबाजों में रोहित शर्मा सिर्फ एक ऐसे बल्लेबाज़ है जो सचिन के इस रिकॉर्ड को ध्वस्त कर सकते है, अगर भारत फाइनल में प्रवेश कर सका तो। आशा हैं कि रोहीत आगामी मैचों में एक बार फिर क्रिकेट फैंस को अपने करिश्माई बल्लेबाजी से चकित करेंगे।

इन सभी बल्लेबाजों पर गौर करें तो ये सभी एक ऐसे बल्लेबाज है जिनकी रनों की भूख लगातार बढ़ती जा रही है। इन्हें देखने से ऐसा लगता है जैसे इस बार क्रिकेट के भगवान का ये 16 साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त हो जाएगा।

loading...