Breaking News
  • गुजरात: 44 बिल्डर्स और फाइनेंसरों के कई ठिकानों पर आयकर विभाग के छापे
  • सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की वार्षिक समीक्षा बैठक में वित्त मंत्री, कर्ज देने की प्रक्रिया को ईमानदार बनाएं बैंक
  • उत्तर भारत में मौसम का कहर जारी, हिमाचल में 3 की मौत, बादल फटने से मची तबाही
  • भारत-पाक विदेश मंत्रियों की वार्ता रद्द होने के बाद सार्क बैठक पर संकट

खेलो इंडिया का हुआ आगाज, पीएम नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन कर दिलाई शपत

नई दिल्ली: बुधवार को दिल्ली के इंदिरा गाँधी स्टेडियम में खेलो इंडिया गेम्स कार्यक्रम का शानदार आगाज हो गया है। खेलो इंडिया का उदघाटन देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया है।

बतादें कि भारत सरकार और खेल मंत्रालय की महत्पूर्ण पहल खेलो इंडिया गेम्स का शुभारम्भ हो चुका है। बुधवार शाम को देश के प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ने देश भर से आये खिलाड़ियों और खेल क्षेत्र से संबधित लोगों को शपत दिलाई। इस दौरान इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री मोदी के विजन को ध्यान में रखते हुए 'खेलो इंडिया स्कूल गेम्स' में युवा खेल प्रतिभाओं की पहचान करेगा और उन्हें भविष्य के चैंपियन के रूप में विकसित करने में सहायता प्रदान करेगा।

इसके साथ ही देश में खेल प्रतिभाओँ को निखारने के लिए भारत सरकार 'खेलो इंडिया' कार्यक्रम शुरू किया है। इसके लिए देश में खेले जाने वाले सभी खेलों के लिए एक मजबूत संरचना का निर्माण किया जाएगा ताकि भारत खेलों में एक अग्रणी राष्ट्र के रूप में स्थापित हो सके। एक उच्च स्तरीय समिति युवा खेल प्रतिभाओं की पहचान करेगी और उन्हें आठ सालों तक पांच लाख रुपये प्रतिवर्ष की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

खेलो इंडिया के जरिये भारत सरकार देशभर से U-17 खिलाडिओं का चयन करेगी, जोकि भिन्न क्षेत्रों से होंगे। दिल्ली में 31 जनवरी से शुरू हुए खेलो इंडिया' गेम्स 8 फरवरी तक चलेगा। इसमें बैडमिंटन, तीरंदाजी, बास्केटबाल, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, फुटबाल, जिमनास्टिक्स, हॉकी,  खो-खो, निशानेबाजी, जूडो, कबड्डी, तैराकी, वॉलीबाल, भारोत्तोलन, कुश्ती के खिलाड़ी शामिल होंगे।

loading...