Breaking News
  • बिहारः मुठभेड़ में खगड़िया के पसराहा थाना अध्यक्ष आशीष कुमार सिंह शहीद
  • J-K: पुलवामा में सुरक्षा बलों ने हिजबुल के एक आतंकी को मार गिराया
  • दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत 82.66 रुपए प्रति लीटर, डीजल 75.19 रुपए प्रति लीटर
  • J-K:स्थानीय निकाय चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग जारी

क्या है ‘खेलो इंडिया’- आज से हो रहा है आगाज, PM मोदी करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली: भारत में खेल और खिलाड़ियो को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने अनोखी पहल की है। जिसके तहत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को दिल्ली के इंदिरा गांधी इनडोर स्टेडियम में 'खेलो इंडिया स्कूल गेम्स' का उद्घाटन करेंगे।

कार्यक्रम का उद्घाटन 31 जनवरी की शाम 5 बजे होगा और इसका समापन समापन 8 फरवरी 2018 को तय किया गया है। खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के पहले संस्करण की शुरुआत आज से होगी। खेलों के प्रति जागरुकता बढ़ाने के मकसद से पहली बार राष्ट्र स्तरीय अंडर-17 स्कूल गेम्स का आयोजन किया जाएगा। इस आयोजन के तहत स्कूल गेम्स में 16 खेल विधाएं होंगी।

किसी के भी दांत के साथ हो सकता है ऐसा- जाने आसान व घरेलू दवा !

खेल विधाओं में मुख्य तौर पर तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, फुटबॉल, जिमनास्टिक्स, हॉकी, जूडो, कबड्डी, खो-खो, निशानेबाजी, तैराकी, वॉलीबॉल, भारोत्तोलन एवं कुश्ती आदि शामिल हैं। इस कार्यक्रम के तहत 199 गोल्ड, 199 सिल्वर और 275 ब्रॉन्ज मेडल दिया जाएगा।

क्या है खेलो इंडिया

आपको बता दें कि देश में जमीनी स्तर पर खेलों को बढ़ावा करने के मकसद से खेलो इंडिया कार्यक्रम  शुरू किया जा रहा है। कार्यक्रम के तहत 10 से 18 साल तक के करीब 20 करोड़ बच्चों को राष्ट्रीय शारीरिक फिटनेस अभियान में शामिल किया जाएगा।

किसान नहीं करेगा आत्महत्या, सरकार किसानी सीखने के लिए भेज रही है विदेश!

इतना ही नहीं, इस कार्यक्रम में एक अखिल स्तरीय स्पोर्ट छात्रवृति योजना को भी शामिल किया है। जिसके तहत चुने गए हर एथलीट को सालाना तौर पर 5 लाख रुपये की छात्रवृति 8 साल तक लगाकार मिल सकेगी, जिससे की खिलाड़ी को अपनी प्रतिभा में चार चांज लगाने में मदद मिल सके।

जानकारी के अनुसार भारत सरकार ने ने साल 2017-2018 से 2019-2020 तक के लिए खेलो इंडिया कार्यक्रम के तहत 1756 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

कासगंज में तिरंगा यात्रा पर बवाल के बाद अब आगरा और फिरोजाबाद में...

loading...