Breaking News
  • अयोध्या मामले में 2 अगस्त से खुली कोर्ट में सुनवाई, 31 जुलाई तक मध्यस्थता की प्रक्रिया
  • महाराष्ट्र में गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस पटरी से उतरी
  • अमरनाथ यात्रा पर आतंकी कर सकते हैं आतंकी हमला : सूत्र
  • कर्नाटक में कुमारस्वामी सरकार का शक्ति परीक्षण, 2 बसों में विधानसभा पहुंचे BJP विधायक

चमत्कार के भरोसे सेमीफाइनल में प्रवेश करेगा पाकिस्तान, मिलेगा टिकट...

नई दिल्ली : ICC विश्व कप 2019 में सेमीफाइनल की जंग के लिए बहुत जद्दोजहद देखने की मिली, जिसमें सबसे ज्यादा पाकिस्तान की उम्मीदों पर पानी फिरा। पाकिस्तान खुद के खेल से तो अब तक सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की नहीं कर पाया है लेकिन दूसरी टीमों के हार जीत से उसके भविष्य का निर्धारण जरूर होगा। पहले इंग्लैंड ने भारत को और फिर न्यूज़ीलैंड को हरा कर पाकिस्तान की सेमीफइनल में पहुँचने की उम्मीदों को धवस्त कर दिया। हालांकि इंग्लैंड और भारत के मैच से पहले पाकिस्तान के कुछ पूर्व क्रिकेटर जैसे बासित अली ने कमेंट किया था की भारत इस मैच को जानबूझ कर हार जायेगा। जिससे की पाकिस्तान सेमीफइनल में न पहुंचे, लेकिन इंग्लैंड ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए भारत ही नहीं न्यूज़ीलैंड को भी हराकर सेमीफइनल में जाने का अपना रास्ता साफ़ कर लिया।

अब पाकिस्तान के सामने सेमीफइनल में पहुँचने के लिए असंभव दिखने वाली चुनौती सामने दिख रहीं है, लेकिन इस असंभव को भी क्या पाकिस्तान संभव कर पाएंगी। आपको बता दें कि पाकिस्तान को शुक्रवार को अपना अगला मुकाबला बांग्लादेश के साथ लॉर्ड्स में खेलना है, जहां उसे चमत्कार ही सेमीफइनल का रास्ता दिखा सकता है।

कैसे असंभव को संभव करेगा पाकिस्तान

पाकिस्तान के लिए टॉस बन सकता है विलेन : किसी भी मैच का रिजल्ट उसको खेले बिना नहीं निकाला जा सकता लेकिन यहाँ पर पाकिस्तान और बांग्लादेश के मैच में टॉस भी अंतिम निर्णायक बन सकता है। क्रिकेट एक्सपर्ट्स के एनालिसिस को ले कर अगर देखे तो पाकिस्तान अगर टॉस हारता है तो फिर बिना लड़े ही सेमीफइनल की रेस से बाहर हो जायेगा। अगर बांग्लादेश टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करती है और पाकिस्तान इस मैच को जीतकर भी रेस से बाहर हो जायेगा। यदि पाकिस्तान टॉस जीत कर पहले बल्लेबाज़ी करता है तो शायद कुछ और समय उसकी सेमीफइनल की उम्मीद ज़िंदा रहे।

पाकिस्तान को करने होंगे 400 का स्कोर : अगर टॉस जीतने के बाद पाकिस्तान पहले बल्लेबाज़ी करता भी है तो उसको पहले खेलते हुए 400 रन बनाने होंगे और उसके बाद बांग्लादेश को 84 रन पर समेटना होगा। यानि ये मैच 316 रन से जीतना होगा, जो बांग्लादेश की मौजूदा फॉर्म को देखते हुए असंभव सा प्रतीत होता है। आपको बता दे कि, एकदिवसीय क्रिकेट में अब तक की सबसे बड़ी जीत न्यूज़ीलैंड ने आयरलैंड के ऊपर दर्ज़ की है। 2008 में न्यूज़ीलैंड ने पहले खेलते हुए 403 रन बनाये थे और आयरलैंड को 113 पर आलआउट किया था। जिससे न्यूजीलैंड ने इस मैच को 290 रनों से रिकॉर्ड जीत दर्ज़ की थी। क्रिकेट इतिहास में सबसे कम रन पर आउट होने का रिकॉर्ड कनाडा के नाम है, जो 2003 के विश्व कप में श्रीलंका के खिलाफ मात्र 36 रन पर आलआउट हो गयी थी।

या बनाये 350 रन : अगर पाकिस्तान को सेमीफइनल में जाना है और पहले खेलते हुए 350 भी बना लेते है तो बांग्लादेश को 38 रन पर आउट करना होगा। सभी समीकरण पाकिस्तान के विरूद्ध है, पाकिस्तान के लिए अब ये मैच मात्र एक औपचारिकता ही रह गया है। सेमीफइनल में पहुँचने के लिए अब 4 साल और इंतज़ार करना होगा। न्यूज़ीलैंड का रनरेट +0.175 है और 11 पॉइंट्स के साथ चौथे नंबर पर है। पाकिस्तान यदि अपना मैच जीत भी जाता है तो उसके भी 11 पॉइंट हो जायेंगे लेकिन नेट रनरेट के मामले में वो न्यूज़ीलैंड से पीछे ही रहेगा और इस तरह चौथी टीम के रूप में न्यूज़ीलैंड सेमीफइनल में प्रवेश कर जाएगी।

loading...