Breaking News
  • आज शाम 6 बजे तक खत्म हो सकता है कर्नाटक का नाटक, कुमारस्वामी करेंगे फ्लोर टेस्ट
  • बिहार के दरभंगा में अभी भी बाढ़ से राहत नहीं, लोगों ने सड़क पर ठिकाना
  • आज होगा ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री का चयन
  • बीजेपी संसदीय दल की बैठक के बाद, पीएम मोदी कर सकते हैं सांसदों को संबोधित

पाकिस्तान नहीं इस देश की टीम से है भारत को डर, कहीं फिर न कर दें बाहर

नई दिल्ली : वर्ल्ड कप 2019 का आगाज हो चुका है। विभिन्न टीमें अभ्यास मैच भी खेल रहे है। औऱ अपने आपको दूसरे टीम से सर्वश्रेष्ठ साबित करने की कोशिश कर रहे है। वे शुरू से ही अपना दबदबा बनाएं रखना चाह रहे है। चूंकि यह कप इंग्लैंड में खेला जा रहा है इसलिए यह इंग्लैंड के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन उसे सबसे अधिक डर ऑस्ट्रेलिया और इंडिया से है जो उसे कड़ी टक्कर दे सकते है। हालांकि अन्य टीम भी कुछ कम नहीं है, वैसे भी मैच अनिश्चिताओं का खेल है। कौन सी टीम किस पर भारी जाएं यह कोई नहीं जानता।

इंग्लैंड की पिच फास्ट बॉलरों के लिए काफी हेल्पफुल है, जो भारत के लिए परेशानी का सबब बन सकता है। जिसका दृश्य आप पहले अभ्यास मैच में भी देख सकते है। जबकि यह पिच ऑस्ट्रलियाई टीमों के लिए काफी फायदेमंद होगी, क्योंकि इंग्लैंड की तरह ही ऑस्ट्रेलिया के पिचों पर भी काफी उछाल है। जिसे खेलने में वो काफी माहिर है। और रहीं बात बांग्लादेश की तो वो उलटफेर करने में काफी माहिर है। वह अपने बल्लेबाजी औऱ गेंदबाजी के बल पर अच्छे अच्छे टीमों के पसीने छुड़ा देता है।

बांग्लादेश के कारण ही 2007 के विश्वकप में भारत को बाहर का रास्ता देखना पड़ा था। अब रहीं बात विश्व कप 2019 की तो भारत का दूसरा अभ्यास मैच बांग्लादेश के साथ 28 मई को होना है। जिसमें ये दोनों टीमें आमने सामने होंगी। भारतीय समयानुसार यह मैच 3 बजे प्रसारित होगा।

इस मैच में भारत को अपनी गेंदबाज़ी को लेकर बेहद ही सजग रहना होगा, क्योंकि पहले अभ्यास मैच में भारतीय बॉलर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए थे। इस अभ्यास मैच में भारतीय टीम प्रबंधन की नज़र केदार जाधव और विजय शंकर पर रहेगी, जो चोटिल होने की वज़ह से पहले अभ्यास मैच में भाग नहीं ले पाए थे। भारत की ओपनिंग जोड़ी के लिए एक बार फिर से लय में आने का सुनहरा मौका है। क्योंकि न्यूजीलैंड के विरूद्ध पहले अभ्यास मैच में रोहित शर्मा और शिखर धवन कुछ विशेष नहीं कर पाए थे और उन्हें यह मैच 6 विकेट से गंवाना पड़ा था। हालांकि पूर्व दिग्गज खिलाडी सचिन तेंदुलकर ने कहा था कि एक हार चिंता का विषय नहीं है, लेकिन भारतीय टीम यहाँ मैच जीत कर एक सकारात्मक माइंड सेट के साथ अपने विश्व कप अभियान को आगे बढ़ाना चाहेगी।

बांग्लादेश भी इंग्लैंड दौरे पर अपनी पहली जीत की राह देखा रहा है। क्योंकि आपको बांग्लादेश और पाकिस्तान का पहला अभ्यास बारिश के चलते रद्द हो गया था। जो मैच कार्डिफ के मैदान में खेला गया था। वहीं इंडिया और बांग्लादेश का आज का मैच भी कार्डिफ के इसी मैदान पर खेले जाने है।  

मशरफे मुर्तजा की कप्तानी में बांग्लादेश की टीम भी बेहद संतुलित नज़र आ रही है। टीम के पास जहा सौम्य सरकार, तमीम इक़बाल जैसे ओपनर्स है तो वही मुस्तफिजुर रहमान, रुबेल हसन जैसे अच्छे गेंदबाज़ है। दूसरी ओर शाकिब अल हसन और महमूदुल्ल्हा सरीखे हरफनमौलाम खिलाड़ी भी है।

इस अभ्यास मैच में भारत की नज़र दिनेश कार्तिक पर रहेगी। क्योंकि चयनकर्ताओं ने ऋषभ पंत के स्थान पर दिनेश कार्तिक को वरीयता दी थी। पहले मैच में कार्तिक मात्र 4 रन बना कर ही पवेलियन लौट गए थे। विजय शंकर और केदार जाधव भी इस मैच के लिए फिट हो गए है। लीग मैच से पहले दोनों के पास प्रतिभा दिखने का यह अच्छा मौका है ।

अगर हम क्रिकेट रिकॉर्ड की बात करे तो भारत और बांग्लादेश के बीच अब तक 35 मुकाबले हुए है, जिनमे से 29 मैच भारत ने और 5 मैच बांग्लादेश ने जीता था, जबकि 1 मैच बेनतीजा रह गया था।

loading...