Breaking News
  • सोनभद्र जमीन मामले में अब तक 26 आरोपी गिरफ्तार, प्रियंका करेंगी मुलाकात
  • वेस्टइंडीज दौरे के लिए रविवार को 11:30 बजे होगा टीम इंडिया का चयन
  • बिहार : बाढ़ से अब तक 83 लोगों की मौत
  • कर्नाटक में आज दोपहर डेढ़ बजे तक सरकार को साबित करना होगा बहुमत

100 साल बाद 'पेरिस में डांस' करेंगे ओलंपिक खिलाड़ी, वो भी ब्रेकिंग डांस

नोएडा :  इंटरनेशनल ओलंपिक गेमों में अक्सर आपने खिलाड़ियों को घुड़सवारी, कुश्ती, दौड़ और मुक्केबाज करते देखा होगा, लेकिन अब कुछ ऐसा भी होगा, जिसे देखकर आप हैरान हो जाएंगे। दरअसल बात यह हैं कि अब इस गेम में खिलाड़ी डांस भी करते नज़र आएंगे, वो भी ब्रेकिंग डांस। जिसे आपने अब तक विभिन्न स्टेज कार्यक्रमों में देखा होगा, उसे अब आप खेल के मैदान में भी देखेंगे।

गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से ब्रेक डांस, स्केट बोर्डिंग, स्पोर्ट क्लिमबिंग और सर्फिंग को ओलंपिक खेलों में शामिल करने की बात कहीं जा रही थी, जिसे अब इस खेल में शामिल कर लिया गया है। लेकिन ये सभी खेल ओलंपिक गेमों में अभी अस्थायी रूप से शामिल किये गए है। इनमे से कुछ खेल 2020 ओलम्पिक और कुछ खेल 2024 ओलंपिक में शामिल किये जायेंगे।

बता दें कि इन 4 खेलों के लिए 2024 में पेरिस में आयोजित होने वाले ओलंपिक गेम के दौरान 12 इवेंट्स किये जाएंगे। जिसे 2020 में टोक्यों में आयोजीत होनेवाले ओलंपिक गेम के दौरान शामिल किया जाएगा।

 

इन चार खेलों का प्रस्ताव टोक्यो 2020 कार्यक्रम पर आधारित है और इसमें 248 एथलीट शामिल होंगे, जो 10,500-एथलीट कोटा के भीतर होंगे। जिसमें महिलाओं और पुरुषों की संख्या बराबर होगी। खेलों की मेजबानी के वादे को ध्यान में रखते हुए पेरिस 2024, 95 प्रतिशत मौजूदा या अस्थायी स्थानों का उपयोग करेगा।

पेरिस ओलंपिक 2024 की आयोजन समिति के अध्यक्ष टोनी एस्टुंगेट ने कहा, '' मैं खुश हूं कि इंटरनेशन ओलंपिक कमेटी ने हमारे प्रस्ताव के पक्ष में वोट कर ब्रेक डांस, स्केट बोर्डिंग, स्पोर्ट क्लिमबिंग और सर्फिंग को शामिल किया है।'' बता दें कि 2024 ओलंपिक खेलों की मेज़बानी फ्रांस की राजधानी पेरिस को मिली है, जो 2008 और 2012 के ओलंपिक खेलों की मेज़बानी की दौड़ में भी शामिल था। इससे पहले वहां सौ साल पहले ओलंपिक खेल हुए थे। प्रथम विश्व युद्ध के बाद चार मई 1924 से 27 जुलाई 1927 तक चले इस ओलिंपिक में 44 राष्ट्रों के बीच 126 अलग अलग तरह के कार्यक्रम आयोजित हुए थे।

loading...