Breaking News
  • सोनभद्र जाने पर अड़ी प्रियंका गांधी, धरने का दूसरा दिन
  • असम और बिहार में बाढ़ से 150 लोगों की गई जान, 1 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित
  • इलाहाबाद हाइकोर्ट ने पीएम मोदी को जारी किया नोटिस, 21 अगस्त को सुनवाई
  • कर्नाटक पर फैसले के लिए अब सोमवार का इंतजार

विश्व कप का सबसे बड़े मुकाबले की बड़ी बातें

मैनचेस्टर: इंग्लैंड में जारी विश्व कप के 22वें मुकाबले में रविवार को विश्व के दो सबसे बड़े प्रतिद्वंदी आमने सामने होंगे ,जी हां हम बात कर रहे हैं, भारत और पाकिस्तान की, जो कि शायद विश्व कप फाइनल से भी बड़ा मैच है। ये मैच मैदान में ही नहीं बल्कि उसके बाहर फैंस के बीच भी लड़ा जाता है।

यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर  तीन बजे शुरू हुआ है, जिसका सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जा रहा है। इस विश्व कप का सबसे बहुप्रतीक्षित मैच रविवार को मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में होने वाला है ,इस महामुकाबले का क्रिकेट फैंस  को चार साल से इंतज़ार था क्युकि ये जंग  सिर्फ मैदान पर ही नहीं बल्कि मैदान के बाहर भी  भावात्मक तौर पर पर करोड़ो क्रिकेट फैंस के बीच होती है। इस मुकाबले से पहले ही  विश्व कप में चार मैच बारिश  की भेंट चढ़ गए और इस मैच पर भी संकट के बदल मडरा रहे है।

 भारत और पाकिस्तान के अलावा दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंशक इस मैच का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे है,लेकिन मौसम विभाग और  मौसम की जानकारिया देने वाली अलग अलग वेबसाइट के अनुसार आज भी मैनचेस्टर में बारिश होने के आसार है। अगर  बारिश मैच में विलेन का किरदार निभाती है  तो ये करोड़ो प्रशंषको के लिए निराशा के भाव से कुछ कम ना  होंगे,आज सुबह की मौसम रिपोर्ट के अनुसार मौसम साफ़ था लेकिन हलके बादल छाए हुए थे  ,दिन के समय हलकी बौछार आने के आसार है।

 बारिश के पूर्वानुमान होते हुए भी उचित इंतज़ाम न होने के कारण मैनचेस्टर के ग्राउंड फैसिलिटीज और ICC के प्रबंध को लेकर  सवाल उठना  शुरू हो गये है।  इस मैच के लिए टिकट्स खूब ब्लैक किये गए है ,लेकिन बारिश की सम्भावना के चलते कही क्रिकेट प्रेमियों को निराश ना होना पड़े।

रिकॉर्ड्स को देखते हुए ICC द्वारा प्रायोजित आयोजनों में भारत का पलड़ा  पाकिस्तान से हमेशा ही भारी रहा है। विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक छ मुकाबले हुए है जिनमे से भारत ने पाकिस्तान को सभी मुकाबलों में धूल चटाई है, और आज भारत के पास इस रिकॉर्ड को 7-0 करने का शानदार मौका है, सभी भारतीय खिलाडी अभी शानदार फॉर्म में है ,भारत के पास इस समय विश्व का सबसे मजबूत बॉलिंग आक्रमण है जो किसी भी विपक्षी टीम के बल्लेबाज़ी आक्रमण को ध्वस्त करने में सक्षम है।

इस मैच में भारतीय ओपनिंग जोड़ी की भी कड़ी परीक्षा होगी ,दोनों को ही आपस में तालमेल बिठा के खेलना होगा ,रोहित और  राहुल की जोड़ी पहली बार किसी सीरीज में ओपन करेगी ,टीम इंडिया का पिछले मैच बारिश में धुल  जाने के कारण दोनों का ओपनिंग टेस्ट नहीं हो पाया। इस मैच में नंबर चार के लिए विजय शंकर को मौका दिया जा सकता है। मौसम और पिच के मिज़ाज़ को देखते हुए कुलदीप शर्मा की जगह मोह्हमद शमी को जगह मिल सकती है।

 पाकिस्तान की तरफ से मोह्हमद आमिर और वहाब रियाज़ से टीम को काफी उम्मीदे होंगी ,जिस तरीके की बोलिंग के लिए दोनों जाने जाते है ,यहां  पर अपनी स्विंग और अंदर आती हुई गेंदबाज़ी से भारतीय खेमे में थोड़ी हलचल पैदा कर सकते है ,स्पिन की कमान मोह्हमद हफ़ीज़ के हाथ में होगी जो की बैट से भी शानदार योगदान दे रहे है। बल्लेबाज़ी में फखर जमान ,इमाम उल हक़ ,बाबर आज़म अच्छी फॉर्म में है ऐसे में पकिस्तान के ये बल्लेबाज़ बड़ा स्कोर खड़ा करने में सक्षम है, इंग्लैंड के खिलाफ हुए मैच में पाकिस्तान ने  350 से ऊपर का स्कोर बोर्ड पर लगा दिया था।

 ओल्ड ट्रैफर्ड की पिच पर काफी रन बनते हैं लेकिन मौसम के बदले मिज़ाज़ को देखते हुए ये लग रहा है ,पिच आज पेसर्स को भी मदद देने वाली है। ऐसे भारतीय खेमे से बुमराह,शमी और भुवी तथा पाकिस्तानी खेमे से वहाब ,मोह्हमद आमिर और हसनैन की रणनीतियां देखने लायक होंगी। मैच के परिणाम तो उसी की साइड होंगे जो हर विभाग में शानदार प्रदर्शन करेगा ,लेकिन भारत पाकिस्तान के इस मैच मैच में रोमांच चरम पर होगा अब उम्मीद यही है की बारिश न हो और क्रिकेट प्रेमियों को एक रोमांचक मैच देखने को मिले।

संभावित टीम :-

भारत : रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह

पाकिस्तान : इमाम उल हक, फखर जमां, बाबर आजम, मोहम्मद हफीज, सरफराज अहमद (कप्तान/विकेटकीपर), शोएब मलिक, आसिफ अली, हसन अली, वहाब रियाज, शादाब खान, मोहम्मद आमिर     

loading...