Breaking News
  • कानपुर और कानपुर देहात में ज़हरीली शराब पीने से 9 लोगों की मौत, 18 की हालत गंभीर
  • छत्तीसगढ़: दंतेवाड़ा नक्सली हमले में 6 पुलिसकर्मी शहीद, 1 घायल
  • रूस दौरे पर रवाना हुए पीएम मोदी, रूसी राष्ट्रपति के साथ अनौपचारिक बैठक

दुनिया का सबसे युवा तैराक- भारत के लिए रचा इतिहास!

नई दिल्लीः देश के राजनीतिक कूटनीति में पीएम नरेन्द्र मोदी का नाम आता है, जिन्होंने अपनी विदेश यात्रा और राजनीतिक ज्ञान के दम पर मौजूदा समय में दुनिया के अधिकांश देशों के साथ भारत के संबंधों को बढ़ाया है, जिसका परिणाम है भारत विश्व गुरु की भूमिका में लौट रहा है।

तो वहीं खेल कि दुनिया से भारतीय तैराक रोहन मोरे ने भारत का नाम दुनिया में रोशन करते हुए नया कीर्तिमान रच दिया है। महाराष्ट्र के पुणे के रहने वाले रोहन मोरे ने सबसे कम उम्र में ओशन सेवन चैलेंज पूरा किया है। ऐसा करने वाले वह पहले एशियाई पुरुष हैं, जबकि दुनिया के 9वें ऐसे तैराक हैं जिन्होंने ऐसा किया है।

आतंकी हाफिज पर सरकार का एक और बड़ा प्रहार, मदरसों पर लगाम!

आप को बता दें कि खराब मौसम होने के कारण, वो पिछले कई दिनों से इंतजार कर रहे थे। लेकिन वो समय आ ही गया जब रोहन को नौ फरवरी को ऐसा करने का मौका मिला। जब रोहन ने तैराकी की शुरूआत की तो महज शुरु के पांच घंटे में लहरें शांत थी और तापमान लगभग 19 डिग्री सेल्सियस था लेकिन जैसे ही उन्होंने दक्षिण की ओर रूख किया समुद्री तापमान में गिरावट आयी और वह चार डिग्री तक पहुंच गया लेकिन मुश्किल हालात में भी उन्होंने इस सफर को पूरा किया।

साल का दूसरा ग्रहण: जब लगेगा सूर्य ग्रहण, भारत मे होगी रात!

हालांकि रोहन मोरे से पहले दुनिया के 8 ही लोग ओशन चैलेंज पूरा किये है, भारत के तरफ से युवा रोहन मोरे ने कुक स्ट्रेट में करीब 22 किलोमीटर दूरी को 8.37 घंटे में तैरकर पूरा कर भारत का नाम रोशन किया और वो 9वें तैराक हैं जिसने यह चैलेंज पूरा किया। इस शानदार उपलब्धि को लेकर रोहन ने बताया कि वह इसके लिए साल 2015 से ही कोशिश कर रहे थे।

सेवन चैलेंज

आपको बता दें कि यह पानी में होने वाली एक मैराथन है, जिसमें चैलेंज के तौर पर सात समुद्री चैनल्स को तैरकर पार करना होता है। यहां चैनल्स का मतलब समुद्र का गहरा हिस्सा है। बता दें कि ओशन सेवन चैलेंज को सात पर्वतों को चढ़ने की चुनौती के बराबर माना जाता है। इस चैलेंज के तहत नॉर्थ चैनल, द कुक स्ट्रेट, द मोलोकई चैनल, द इंग्लिश चैनल, द कैटालिन चैनल, द सुगारू स्ट्रेट और स्ट्रेट ऑफ जिब्राल्टर शामिल है, जिन्हें पार करना होता है।

Auto Expo: 1 रुपये में 4 KM का मजा, चोरी हुआ तो कोई गम नहीं!

loading...